23 APRTUESDAY2024 6:58:28 PM
Nari

थकान से बचने के लिए अाजमाएं ये उपाय

  • Updated: 22 Jun, 2017 11:40 AM
थकान से बचने के लिए अाजमाएं ये उपाय

पंजाब केसरी(सेहत) : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यस्त होने के कारण शरीर को आराम नहीं मिल पाता। एेसे में थकान महसूस होने लगती है। चिंता और तनाव के कारण भी यह समस्या हो सकती है। इस लिए शरीर को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप भी थोड़ा सा काम करने पर अधिक थकान महसूस करते हैं तो इन उपायों को अपनाएं।


1. पानी पीएं
पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी पूरी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और थकान लगने लगती है। इसलिए एेसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी की अधिक मात्रा हो।

2.टहलें
टहलना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। थकान महसूस होने पर जहां पर भी आप बैठें हैं वहां से उठ कर थोड़ा इधर-उधर टहलें। एेसा करने से मांसपेशियों और दिमाग को ऑक्‍सीजन मिलता है। शरीर को एनर्जी मिलती है। 

3. हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाएं
अपनी डाइट में हैल्दी स्‍नैक्‍स और ड्राई फ्रूट शामिल करें। एेसी चीजों का सेवन न करें जिनमें नमक और शुगर की मात्रा अधिक हो। आॅयली फूड का सेवन न करें।

4. ब्रेकफास्‍ट 
अपने नाश्ते में एेसे आहार लें जो आपको ऊर्जा प्रदान करें। जिसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में हो और शूगर की मात्रा कम हो। आप पालक को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर की थकान को दूर करने में मददगार है।

5. अधिक न खाएं
खाना खाते समय ध्यान रखें की जरुरत से अधिक न खाएं। एेसा करने से आलस आता है और थकान भी महसूस होती है। खाने के छोटे-छोटे टुकडों लें और अच्छे से चबा कर खाएं। 

6. बात करें
अगर अाप थकान महसूस कर रहे हैं तो साथ बैठे किसी भी व्यक्ति से थोडी देर बात कर सकते हैं। इससे थकान दूर होती है।

7. चाय और कॉफी 
जब भी आप थकान महसूस करें तो चाय औक काॅफी का सेवन करें। इसमें मौजूद कैफीन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

8. गहरी सांसे लें
थकान होने पर गहरी सांस लें। पेट को अंदर दबाएं और लंबी-लंबी सांस लें। एेसा करने से रक्‍त संचार अच्‍छे से होता है और ब्‍लड प्रैशर भी कम होता है।

Related News