25 APRTHURSDAY2024 11:30:32 AM
Nari

ये 7 हर्बल टी शरीर को रखती हैं स्वस्थ आप भी करें ट्राई

  • Updated: 24 Jan, 2018 01:33 PM
ये 7 हर्बल टी शरीर को रखती हैं स्वस्थ आप भी करें ट्राई

हर्बल चाय के फायदे : भारत में लगभग 90 प्रतिशत लोग सुबह नाश्ता करने से पहले टी या चाय पीना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग तो इसको पीए बिना दिन की शुरूआत ही नहीं कर पाते। चाय पीने की आदत पड़ जाए तो लोग इसे पीए बिना रह भी नहीं सकते। इसके बिना कुछ लोगों को सिर दर्द और थकावट महसूस होने लगती है। बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि चाय पीने से शरीर में चुस्ती बनी रहती है। चाय भी बहुत प्रकार की होती हैं जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, व्हाइट टी, लेमन टी, कैमोमाइल आदि। अलग- अलग प्रकार और अलग स्वाद होने के साथ- साथ इनको पीने से कई तरह के फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं अलग-अलग तरह की चाय पीने से मिलने वाले अलग-अलग फायदों को बारे में।

 

1. ब्लैक टी 

PunjabKesari
रोजाना एक कप काली चाय पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसका सेवन करने से दिल संबंधित समस्याएं नहीं होती। काली चाय से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। यह दिमाग की कोशिकाओं को ठीक रखता है। इसको पीने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम होने के साथ ही यह मुंह के कैंसर को रोकने में भी मददगार होता है। जिन लोगों का पांचन तंत्र ठीक नहीं रहता उन्हें रोजाना 1 कप काली चाय पीनी चाहिए। इसके साथ ही इसको अपनी डाइट में शामिल करने से प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बचा जा सकता है।

 

2. ग्रीन टी 

PunjabKesari
मोटापे की समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद है। ग्रीन टी पीने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता। रोजाना इसका सेवन करने से कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए ग्रीन टी पीनी चाहिए। इस बात का ध्यान रख कि कभी भी खाली पेट इसका सेवन न करें। आप दोपहर के खाने के बाद इसको पी सकते हैं। 

 

3. व्हाइट टी
व्हाइट टी एक प्रकार की हर्बल चाय है यह Camellia sinensis plant से बनती है। इसमें पाएं जाने वाले एंटी एजिंग गुण त्‍वचा को हमेशा जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसको पीने से चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आती। व्‍हाइट टी ब्‍लड सर्कुलेशन को सही करने और हार्ट को हेल्‍दी रखने में सहायक है। रोजाना केवल 3 से 4 कप सफेद टी ही पीनी चाहिए। इससे ज्यादा पीने से स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। 

 

4. लेमन टी 

PunjabKesari
जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उनको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। इससे मुंह से आने वाली दूर्गंध दूर हो जाएगी। इसके साथ ही गले में खराश होने पर भी इसको पीने से फायदा मिलता है। पेट संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए दिन में 1 कप लेन टी पीएं। अल्सर की समस्या होने पर लेमन टी का सेवन करने से बचें।

 

5. स्टार अनीस टी
स्टार अनीस टी कब्ज, एसीडिटी, उल्टी, दस्त, पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। दिन में 1 कप स्टार अनीस टी पीने से पांचन तंत्र में सुधार आने से व्यक्ति की सेहत भी बनने लगती है।

 

6. रोज टी
इसके नाम से ही पता चलता है कि यह गुलाब के पत्तों से बनी है। इसका सेवन करने पेट की परेशानियां दूर होती है और चहरे पर निखार भी आता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

7. कैमोमाइल टी 

PunjabKesari
कैमोमाइल टी पीने से नींद ना आने सी समस्या दूर होने के साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। सर्दी- जुकाम होने पर इसको पीने से फायदा मिलता है। पीरियड के दिनों में इसका सेवन करने से पीरियड में होने वाली पेन से भी राहत मिलती है।
 

जरूरी बात
अगर आप ने इसका सेवन पहले नहीं किया है और इसको पीने से कोई परेशानी हो रही हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। जरूरी नहीं कि जो चीज किसी और को सूट करें वो आपके के लिए भी बेहतर हो। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News