26 APRFRIDAY2024 3:48:22 PM
Nari

एक नहीं कई तरह के फल देता है यह अजीबो गरीब पेड़!

  • Updated: 22 Jan, 2017 12:39 PM
एक नहीं कई तरह के फल देता है यह अजीबो गरीब पेड़!

लाइफस्टाइल: आपने फलों के पेड़ तो बहुत सारे देखे होगें, लेकिन क्या आपने एक एेसा पेड़ देखा है, जिस पर फल तो लगते हैं, लेकिन एक तरह के नहीं बल्कि 40 तरह के। एक पेड़ पर कई तरह के फल उगने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते। लेकिन यह सच है कि एक पेड़ पर 40 तरह के फल उग सकते है और इस बात को अमेरिका के प्रोफेसर ने सच कर दिखाया है।सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर वॉन ऐकेन ने ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से ऐसा करने में कामयाबी हासिल की है।


40 प्रकार के फल देने वाला यह पौधा 'ट्री ऑफ 40' के नाम से मशहूर है। प्रोफेसर वॉन ने ग्राफ्टिंग तकनीक से इसे तायार किया है। उन्होंने न्यूयॉर्क स्टेट एग्रिकल्चरल एक्सपेरिमेंट में एक बगीचे को देखा, जिसमें कई दुर्लभ पौधों की प्रजातियां थीं। ये बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था जिसे उन्होंने लीज पर लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से ट्री ऑफ 40 फ्रूट्स जैसा पेड़ तैयार कर लिया।


प्रोफेसर वॉन के एक ही पेड़ पर उगाए गए 40 अलग-अलग तरह के फलों में बेर, सतालू, खुबानी और चेरी के फल शामिल किए हैं। ग्राफ्टिंग तकनीक से पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली सहित काटकर अलग कर ली जाती है। इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगाया जाता है। जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है। इसके बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फूल आने लगते हैं।

Related News