Twitter
You are hereNari

बच्चों को जरुर सिखाएं जिंदगी से जुड़ी ये अहम बाते

बच्चों को जरुर सिखाएं जिंदगी से जुड़ी ये अहम बाते
Views:- Thursday, September 7, 2017-9:59 AM

5 अच्छी आदतें : पेरेंट्स अपने बच्चों को वो सब सिखाना चाहते है जो उनके भविष्य में उनके काम आएं। स्कूल में जाने से पहले बच्चों के लिए उनके पेरेंट्स ही उनके टीचर होते है। सबसेे ज्यादा बाते तो बच्चा अपनी मां से ही सीखता है। इसलिए पेरेंट्स होने के नाते अपने बच्चों के इन जरुरी आदतों के बारे में सीखना उनका फर्ज होता है।

 

1. सुबह जल्दी उठना
पेरेंट्स को अपने बच्चों को बचपन से ही सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। इससे बच्चों को भविष्य में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा सुबह जल्दी उठने से बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।

PunjabKesari

2. जमीन पर बैठकर खाना
आजकल लोगों को डाईनिंग टेबल पर बैठ कर ही खाना अच्छा लगता है लेकिन आप को बच्चों को जमींन पर बैठ कर खाना खाने की आदत भी डालनी चाहिए। जमीन पर बैठ कर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसलिए अपने साथ-साथ बच्चों को भी जमीन पर बैठ कर खाने की आदत सीखाएं।  बच्चों को सिखाएं ये जरूरी टेबल मैनर्स

PunjabKesari

3. खाने से पहले हाथ धोना
ज्यादातर समय बच्चे खेल कूद में ही लगे रहते है और जब आप उनको खाने के लिए बुलाती है तो वो बिना हाथ धोएं ही बैठ जाते है। ऐसा करने से उन्हें डायरिया और हेपटाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि आप उन्हें खाने से पहले और बाद में हाथ धोना जरुर सीखाएं।  इन छोटी-छोटी बातों से बच्चे को सिखाएं Good Manners

PunjabKesari

4. खेलने के बाद हाथ-पैर धोना
अक्सर बाहर से खेल कर आने के बाद बच्चे हाथ-पार साफ नहीं करते है। जिसके कारण बैक्टीरिया पनपते से उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बच्चे जब भी बाहर से घूम कर आएं तो उन्हें अपने हाथ पैर अच्छे से धोना या नहाना सिखाएं।

 

5. प्रार्थना करना
बच्चों को शुरु से ही भगवान की पूजा के लिए समय निकालना सिखाएं। इससे बच्चों अध्यात्म ज्ञान बढ़ेगा और उनका मन और मस्तिष्क भी शांत होगा। इसके अलावा इससे बच्चा स्कूल में प्रार्थना करने पर ध्यान देने लगेगा और उन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा।

PunjabKesari

 

 


Latest News