25 APRTHURSDAY2024 4:56:08 PM
Nari

इन छोटी-छोटी बातों से बच्चे को सिखाएं Good Manners

  • Updated: 24 Jul, 2017 12:17 PM
इन छोटी-छोटी बातों से बच्चे को सिखाएं Good Manners

अच्छी आदतों का प्रभाव : बच्चे ठीक वैसा ही करते है जैसे बड़ों को करते देखते है। अगर आप भी बच्चों के सामने गतल व्यवहार और बड़ों का आदर-सम्मान नहीं करेंगे तो बच्चे कैसे गुड़ मैनर्स सिखेंगे। ऐसे मां-बाप का फर्ज बनता है कि बच्चों के सामने सही व्यवहार और बड़ों का आदर करें, ताकि बच्चा उनसे सही प्रेरणा ले सकें। हम आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप बच्चों गुड मैनर्स सिखा सकते है। 

PunjabKesari

1. उचित व्यवहार 

बच्चे के ऐसे संस्कार और शिक्षा दे जो उन्हें बड़ों का अादर करना सिखाएं। बच्चे के सामने अपने बुजुर्गों से आदर-सम्मान से बात करें और छोटों से प्यार से बात करें। इसके अलावा उन्हें शेयरिंग करना सिखाएं। 

 

2. बच्चों पर भरोसा करें

बच्चे को दिए गए संस्कारों पर भरोसा रखकर उनके दुख-सुख में साथ खड़े रहें। अपने और बच्चे के बीच दोस्ती के साथ भावनात्मक रिश्ता कायम कर लें। ऐसा नहीं कि बच्चे की हर गलती को आंख बंद करके माफ कर दिया जाए बल्कि उन्हें बीच-बीच में उनकी गलती का एहसास करवाते रहे है। 

 

3. धैर्य करना सिखाएं

बच्चे को कभी भी जल्दबाजी या गुस्सा करना न सिखाएं, बल्कि उसके सामने खुद भी धैर्य रखें। इससे बच्चा गुड मैनर्स सिखेंगा और छोटी-छोटी बातों के अच्छे से समझकर खुद कार्य करेगा। दूसरे के भरोसे नहीं रहेगा। 

 

4. अनुशासन 

बच्चे की पहली पाठशाला घर होती है। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि उन्हें बचपन से ही अनुशान में उठना-बैठना, काम करना और पढ़ाई-लिखाई करना सिखाएं। सबसे खास बात बच्चों को दूसरों के सामने ठीक से खाना-पीना जरूर सिखाएं। इससे दूसरों के सामने अच्छा इंप्रैशन जाएगा। 

 

5.आत्मनिर्भर बनाएं

बच्चे को आत्मनिर्भर बनाएं ताकि वह दूसरों के भरोसे ही न बैठा रह जाएं और जिंदगी में सफल न हो पाएं। बच्चे का सहारा दिन पढ़ाई ही न करवाते रहे बल्कि उसका ध्यान घर से बाहर खेल-दूर में भी लगाएं। इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह खुद पर निर्भर होना सिखेंगा। 

 

 

Related News