Twitter
You are hereNariजरूरत से ज्यादा पसीना भी देता है, इन बीमारियों के संकेत
जरूरत से ज्यादा पसीना भी देता है, इन बीमारियों के संकेत
Views:- Thursday, April 20, 2017-3:42 PM

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी के मौसम में पसीना आना एक आम बात है। अक्सर लोग जब धूप में जाते हैं या वर्क आउट करते हैं तो उन्हें काफी पसीना आता हैं लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना निकलता है तो ऐसे में शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती है। लोग इसे बड़ी आम बात समझ कर ध्यान नहीं देते लेकिन आगे जाकर यह किसी गंभीर परेशानी का कारण बन सकता है। ज्यादा पसीना आने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस समस्या को हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं। आइए जानिए किन वजहों से लोगों को अधिक पसीना आता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।
PunjabKesari- जिन लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है उन्हें दिल से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है ऐसे में इस परेशानी को आम नहीं समझना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
- एसी कमरे में बैठकर या सर्दी के मौसम में भी जो लोग पसीने से परेशान रहते हैं उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है।
- प्रैग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में हॉर्मोन बदलाव होते हैं जिससे गर्मी ज्यादा लगती है तो ऐसे में भी पसीना अधिक आता है। 
- महिलाओं में अधिक पसीना आने की वजह से उन्हें मेनोपॉज का खतरा हो सकता है ऐसे में इस समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

 बचने के तरीके -
 

1. पानी पीएं
PunjabKesari

शरीर में से अधिक पसीना निकलने की वजह से पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे शरीर को कोई नुक्सान न हो।
2. आलू 
शरीर के जिस हिस्से में ज्यादा पसीना आए उस जगह आलू के टुकड़े काटकर रगड़ें जिससे पसीना कम आएगा।
3. नमक
जिन लोगों को अधिक पसीना आने की समस्या होती है उन्हें अपने खाने में नमक का कम सेवन करना चाहिए।
4. बर्फ रगड़ें
धूप या जिम जाने से पहले शरीर के जिस हिस्से पर अधिक पसीना आए वहां बर्फ लगाएं। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी और पसीना कम निकलेगा।
5. टमाटर का जूस
शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए टमाटर का जूस पीएं। दिन में कम से कम 1 बार इस जूस का सेवन जरूर करें। जिससे अधिक पसीना निकलने की समस्या से राहत मिलेगी।