25 APRTHURSDAY2024 7:43:27 PM
Nari

फ्रिज की साफ-सफाई करते वक्त जानें कुछ जरूरी बातें

  • Updated: 24 Apr, 2017 02:01 PM
फ्रिज की साफ-सफाई करते वक्त जानें कुछ जरूरी बातें

फ्रिज की साफ-सफाई : गर्मी के मौसम में खाने-पीने की चीजें ज्यादा देर बाहर रखने से वे खराब हो जाती हैं ऐसे में उन्हें फ्रिज में रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके अलावा पानी को ठंडा करने के लिए भी फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में फ्रिज को साफ-सुथरा रखना जरूरी है नहीं तो इसमें से बदबू आने लगती है। हफ्ते में एक बार फ्रिज को जरूर साफ करें इससे खाना भी फ्रैश रहेगा और फ्रिज में से बदबू भी नहीं आएगी लेकिन कुछ लोग फ्रिज की सफाई करना एक बहुत बड़ा काम समझते हैं जिस वजह से वे जल्दी इसे साफ नहीं करते। ऐसे में कुछ आसान और जरूरी टिप्स अपनाकर फ्रिज को साफ किया जा सकता। आइए जानिए कुछ ऐसे ही अासान तरीके

फ्रिज को साफ करने के लिए पानी को हल्का गर्म करें और उसमें कोलिन या सोडा बाइकार्बोनेट मिलाएं। पानी के इस घोल में साफ मुलायम कपड़ा भिगोएं और फ्रिज को साफ करें।

कई बार फ्रिज में सब्जी गिर जाती है जिससे उनमें दाग पड़ जाते हैं। कुछ महिलाएं इस जमे हुए दाग को साफ करने के लिए चाकू से रगड़ती हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे फ्रिज का पेंट उतरने का डर रहता है।

फ्रिज को कभी भी खुले पानी के साथ न धोएं। इससे उसमें करंट आ जाएगा और फ्रिज खराब भी हो सकता है। ऐसे में हमेशा सूती कपड़े को थोड़ा गीला करके उससे फ्रिज को साफ करें

सफाई के बाद फ्रिज में हर समान को ढक कर रखें। इससे खाने की स्मैल दूसरी चिजों में नहीं जाएगी। इसके अलावा फ्रिज में हमेशा आधा नींबू काटकर रखें इससे फ्रिज में से कोई दुर्गंध नहीं आएगी।

कुछ महिलाएं गर्म सब्जी या दूध ही फ्रिज में रख देती हैं जिससे वह खराब हो सकता है। इसके लिए हमेशा खाने को ठंडा करके ही फ्रिज में रखें।

फ्रिज में कभी केला, कटा हुआ प्याज और आलू न रखें। इससे फ्रिज में से बदबू आने लगती है। पनीर को रखने से पहले उसे पोलीथीन पैक में डालें इससे पनीर खराब नहीं होगा और लंबे समय तक फ्रैश रहेगा।

फ्रिज की सफाई करने से पहले उसका होल्डर निकालना न भूलें। उसका मेन स्विच बंद करके ही सफाई करें।

 

 

Related News