26 APRFRIDAY2024 9:14:31 PM
Nari

पुराने टैटू को हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 29 Mar, 2017 03:18 PM
पुराने टैटू को हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (सेहत) :  युवाओं में टैटू बनवानेे का क्रेज काफी देखा जाता है। लड़के-लड़कियां कूल और स्टाइलिश दिखने के लिए कई तरह के टैटू बनवाते हैं। समय बदलने के साथ उन्हें अपना टैटू नापंसद हो जाता है और उसे हटाने के तरीके सोचते हैं लेकिन टैटू का निशान मिटाने के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। आइए जानिए इसे हमेशा के लिए कैसे हटाया जाए।

1. टैटू रिमूवल क्रीम
 टैटू रिमूवल क्रीम से इसके निशान को हटाया जा सकता है लेकिन ज्यादा पुराने और बड़े टैटू के निशान पूरी तरह से नहीं जाते। इसको हटाने के लिए काफी समय लग जाता है। बाजू और टांगों पर टैटू के निशान तो आसानी से हट जाते हैं लेकिन कई बार शरीर के ऐसे अंग पर यह बनवाया जाता है जहां घाव भरने में समय लगता है इसलिए उस जगह पर टैटू का निशान हटने में समय लग जाता है।

2. उच्छेदन विधि
इसमें टैटू को चाकू की मदद से निकाला जाता है और घाव पर टांके लगा दिए जाते हैं। चाकू से उस जगह पर काटा जाता है। अगर निशान बड़ा हो तो स्किन को ज्यादा काटना पड़ता है जिससे काफी दर्द महसूस होती है।

3. इंटेंस पल्स्ड लाइट थेरेपी
यह एक लेजर सर्जरी की तरह है जिससे टैटू को हटाया जाता है लेकिन इसमें लेजर की जगह हाई इंटेंसिटर की लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया में टैटू की स्याही को छोटे भागों में बांट कर छुड़ाया जाता है। ऐसा करने से ज्यादा दर्द नहीं होती।

4. हाइड्रोक्विनोन
इसमें कैमिकल की मदद से टैटू के निशान को मिटाया जाता है। ऐसा करने से टैटू के साथ त्वचा के काले धब्बे भी साफ हो जाते हैं। जिन लोगों को लिवर या किडनी की समस्या हो उनके लिए यह थैरेपी नुक्सानदेह है।

 


 

Related News