26 APRFRIDAY2024 3:31:06 PM
Nari

मोटापे पर करना हैं कंट्रोल तो इस तरह पकाए खाना, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 May, 2018 03:18 PM
मोटापे पर करना हैं कंट्रोल तो इस तरह पकाए खाना, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

मोटापा घटाएं : वजन घटाने के लिए लोग तरह तरह के नुस्खे अपनाते हैं। कोई जिम जाकर जमकर एक्सरसाइज करता है तो कोई स्पैशल डाइट का सहारा लेता है लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो ना तो जिम जा सकते हैं औऱ ना ही स्पैशल डाइट फॉलो कर सकते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों की लिस्ट में शामिल हैं तो खाने को सही समय के साथ डिफरेंट तरीके से बनाएं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे तैयार किया भोजन खाएंगे जिससे आपका वजन कंट्रोल में होगा।

 

1. स्टीम यानि भाप से बनाएं खाना
भाप से भोजन पकाएंगे तो इसके पोषक तत्व बचे रहेंगे। ताजी सब्जियां, चावल और दलिया को जहां तक हो कम पानी में भाप में ही पकाएं। सब्जियों को प्रेशर कुकर के भाप में पकाना अच्छा होता है और तेल का इस्तेमाल भी नहीं होता। खाने में ऑयल जितना कम होगा, वजन उतनी ही तेजी से कम होगा। 

 

2. पकाना जरूरी
वैसे खाना पकाने से उसके पोषक तत्व कुछ मात्रा में नष्ट हो ही जाते हैं लेकिन इसे पकाना भी आवश्यक है तभी शरीर इसे आसानी से अवशोषित कर पाएगा। इससे पाचन तंत्र सही रहता है। 

 


3. स्टीम खाना खाने के फायदे

पोषक तत्व सुरक्षित
जैसे कि हमने पहले भी बताया कि स्टीम से बनाए खाने पोषक तत्व भरपूर मात्रा में बचे रहते हैं। भोजन को फ्राई या ग्रिल करने से यह तरीका कही बेहतर है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती हैं जो वजन बढ़ने नहीं देती।

 

खाना जलता नहीं
फ्राई, उबालने या बेक करने की तुलना में यदि आप एक स्टीमर का उपयोग कर रहे हैं, तो न तो आपका खाना ज्यादा पकता है और न ही जलता है। साथ ही समय भी कम लगता है।

 


लो कैलोरी
स्टीमिंग किए भोजन में कैलोरी की मात्रा कम होती हैं, जबकि दूसरी ओर फ्राई भोजन में तेल अवशोषित हो जाता है और अधिक फैट और कैलोरी जमा हो जाती है। मांस, चिकन व मछली को पकाने के लिए बहुत कम पानी लें और इन्हें भाप में गला लें और बहुत कम मसालों और तेल में पकाएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News