27 APRSATURDAY2024 2:34:35 AM
Nari

अनार की चाय अपच से लेकर कैंसर तक, कई प्रॉब्लम्स का है काल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 May, 2018 09:22 AM
अनार की चाय अपच से लेकर कैंसर तक, कई प्रॉब्लम्स का है काल

मीठे और लाल रस भरे अनार का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए लोग रोजाना इसके दानों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसका छिलका भी सेहत की कई समस्याए दूर करता है। इसके छिलकों से बनी चाय में मौजूद कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये पाचन से लेकर कैंसर तक की बीमारी को दूर रखने में मददगार होता है। इसलिए इसका चाय का सेवन आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। आज हम आपको अनार के छिलकों की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे बताएंगे। इसे जानकर आप भी रोजाना अनार के छिलकों का सेवन शुरू कर देंगे।

 अनार के छिलके से ऐसे तैयार करें चाय

एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स के साथ-साथ इसके छिलके में विटामिन सी, फेनॉलिक्स और फ्लैवेनॉइड भी पाया जाता है, जोकि सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके छिलकों को चाय बनाने के लिए तैयार करना है तो पहले इसे साफ पानी से धोकर इन्हें धूप में सूखा लें। सूखाने के बाद इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तो़ड़ लें। इसके बाद इसे ब्लैंड करके पाउडर बना लें। अब अनार के छिलकों के इस पाउडर को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें ताकि ये खराब न हो।

PunjabKesari

ऐसे बनाएं अनार के छिलकों की चाय


अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पैन या इलेक्ट्रॉनिक केटल में एक कप पानी गर्म करें। इसके बाद इसमें 1 टीस्पून अनार के छिलकों का पाउडर डालें और थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इसे छानकर इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। आपकी चाय तैयार है। अब आप इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।

PunjabKesari

अनार के छिलकों से बनी चाय के फायदे

1. पाचन के लिए फायदेमंद
अगर आपको पाचन से जुड़ी प्रॉब्लम रहती है तो भोजन के बाद 1 कप अनार की चाय का सेवन करें। इससे आपका पाचन सिस्टम ठीक हो जाएगा। इसके अलावा डायरिया की समस्या होने पर भी इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।
 

2. दिल की बीमारियों से बचाए
अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स और विटामिन सी जैसे गुण दिल को मजबूत करके उसे बीमारियों से बचाते हैं। रोज इस चाय को पीने से आपका ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है और शरीर में कोलेस्ट्राल स्तर भी नियंत्रित रहता है। इससे आप किसी भी तरह के हार्ट डिसीज से दूर रहते हैं।
 

3. उम्र का प्रभाव करे कम
दिन में सिर्फ एक बार भी इस चाय को पीने से उम्र का प्ऱबाव कम होता है। दरअसल, इस चाय का सेवन शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज करते हैं, जिससे झुर्रियां, काले घेरे और फाइन लाइन जैसी प्रॉब्लम नहीं होती। इसके अलावा इसका सेवन आपको जोड़ों के दर्द, कमजोरी हड्डी और शरीर में दर्द की समस्या भी नहीं होने देता।

PunjabKesari

4. कैंसर से भी बचाएगी ये चाय
रिसर्च के अनुसार, अनार के छिलकों में मौजूद तत्व शरीर में कैंसर की आशंका को कम करते हैं। इतना ही नहीं, इसका सेवन ब्रेस्ट और स्किन कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। इसिलए दिन में एक बार अनार की चाय का सेवन जरूर करें।इसे ने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी खुद को बचा सकते हैं।
 

5. विटामिन सी से भरपूर
विटामिन 'C' यानि एस्कॉर्बिक एसिड भी शरीर को स्कर्वी बीमारीयों से बचाने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर त्वचा रोग, झुर्रियां, इम्यून सिस्टम कमजोर, महामारी के समय हैवी ब्लीडिंग, हृदय रोग और आंखों संबंधित बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अनार की चाय का सेवन आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है, जिससे आप इन सभी समस्याओं से बचे रहते हैं।
 

6. गले में खराश
अगर आपके गले में खराश है या आप टॉन्सिल दर्द से परेशान है तो इस चाय का सेवन करें। इससे आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी।
 

7. बॉडी डिटॉक्स करने के लिए
अनार के छिलके से बनी इस चाय का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर यह चाय शरीर से विषैले पर्दाथों को निकालकर आपको बीमारियों से बचाती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News