20 APRSATURDAY2024 12:29:41 AM
Nari

मसूड़ों की सूजन मिनटों में होगी गायब , अपनाएं ये बैस्ट टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jun, 2017 01:14 PM
मसूड़ों की सूजन मिनटों में होगी गायब , अपनाएं ये बैस्ट टिप्स

मसूड़ों के रोगों का उपचार :  मसूड़ों में सूजन आम समस्या है, जो तकलीफ भी बहुत देती है। इससे मसूड़ों में लगातार दर्द रहता है। इस स्थिति में न तो ठीक से ब्रश किया जाता है न हीं ठीक से कुछ चबाया जाता है। कई बार तो मसूड़ों से खून निकलने लगता है। मसूड़ों में सूजन कई कारणों से हो सकती है जैसे जिंजिवीटीज़, पोषक तत्वों की कमी, मुंह की इन्फेक्शन अन्य आदि। ऐसे कुछ लोग मार्कीट में मिलने वाले माउथवॉश या दर्द दूर करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करते है, जिनसे दर्द और सूजन दूर नहीं होती। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर मसूड़ों का इलाज किया जा सकता है, इससे कोई साइड-इफैक्ट या इन्फेक्शन होने का डर भी नहीं है। 

मसूड़ों में सूजन के घरेलू उपाय 

नमक का पानी 

मुंह से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का इलाज नमक का पानी ही है। रोज नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में होनी वाली इन्फेक्शन से राहत मिलती है। मसूड़ों की सूजन दूर होती है। 

लौंग

लौंग में यूगेनोल होता है, जिसमें मसूड़ों की सूजन और दर्द दूर करने के गुण होते है। इसलिए मसूड़ों में 2-3 लौंग रखकर उसका रस चुसें। 

बबूल की छाल

बबूल के पेड़ की छाल मसूड़ों की सूजन का रामबाण नुस्खा है। बबूल की छाल को पानी में उबालकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। दिन में 2 बार इस प्रक्रिया को अपनाने से जल्द राहत मिलती है। 

कैस्टर ऑयल

कैस्टर तेल सूजन दूर करने के गुण होते है। द्रद वाली जगह पर कैस्टर ऑयल लगाने से सूजन और दर्द दोनों से राहत मिलती है। 

अदरक

मुंह की इन्फेक्शन से बचने के लिए अदरक काफी पुराना इलाज है। इससे मसूड़ों की सूजन में राहत मिलती है और मुंह के बैक्टीरिया से बचाव होता है। 

 

Related News