27 APRSATURDAY2024 2:25:14 AM
Nari

कब्ज होने पर गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Oct, 2017 05:13 PM
कब्ज होने पर गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन

कब्ज कैसे दूर करे : गलत खान-पान की वजह से लोगों की पाचन शक्ति खराब हो जाती है जिससे कब्ज होना आम बात है। कब्ज होने पर 3-4 दिनों तक शरीर से मल बाहर नहीं निकलता जिससे पेट में दर्द और कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। कुछ लोग कब्ज के दौरान खान-पान का बिल्कुल परहेज नहीं करते क्योंकि उनके अनुसार ज्यादा खाने से उनका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की समस्या दूर होगी लेकिन कब्ज के दौरान गलत खान-पान की वजह से शरीर को ज्यादा नुकसान हो सकता है। ऐसे में लोगों को जरूर पता होना चाहिए कि कब्ज के दौरान कौन-सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

कब्ज के दौरान न खाये ये चीज़े 

 

फास्ट फूड

कब्ज के रोगियों को फास्ट फूड जैसे बर्गर, फ्रैंच फ्राइज और पिज्जा नहीं खाना चाहिए। इन चीजों में पोषक तत्व नहीं होते और वसा काफी मात्रा में होती है जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। 
PunjabKesari,फ़ास्ट फूड इमेज फोटो ,fast food image photo
कॉफी

कब्ज होने पर कॉफी या चाय का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari

व्हाइट ब्रैड

व्हाइट ब्रैड में काफी मात्रा में स्टार्च होता है और फाइबर बहुत कम पाया जाता है जिससे कब्ज के रोगियों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कब्ज होने पर कभी भी व्हाइट ब्रैड का सेवन न करें।


रेड मीट

कब्ज होने पर रेड मीट का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इनमें काफी मात्रा में आयरन होता है जोब्ज की समस्या को और भी बढ़ा देता है।
PunjabKesari,रेड मीट इमेज फोटो ,red meet image photo

 चॉकलेट

चॉकलेट में भी काफी मात्रा में वसा होती है जिससे कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में कब्ज होने पर चॉकलेट खाने से बचना चाहिए।


 

Related News