Twitter
You are herehealth

कब्ज होने पर गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन

कब्ज होने पर गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन
Views:- Tuesday, October 10, 2017-5:13 PM

गलत खान-पान की वजह से लोगों की पाचन शक्ति खराब हो जाती है जिससे कब्ज होना आम बात है। कब्ज होने पर 3-4 दिनों तक शरीर से मल बाहर नहीं निकलता जिससे पेट में दर्द और कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। कुछ लोग कब्ज के दौरान खान-पान का बिल्कुल परहेज नहीं करते क्योंकि उनके अनुसार ज्यादा खाने से उनका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की समस्या दूर होगी लेकिन कब्ज के दौरान गलत खान-पान की वजह से शरीर को ज्यादा नुकसान हो सकता है। ऐसे में लोगों को जरूर पता होना चाहिए कि कब्ज के दौरान कौन-सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

1. फास्ट फूड
कब्ज के रोगियों को फास्ट फूड जैसे बर्गर, फ्रैंच फ्राइज और पिज्जा नहीं खाना चाहिए। इन चीजों में पोषक तत्व नहीं होते और वसा काफी मात्रा में होती है जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। 
PunjabKesari
2. कॉफी
कब्ज होने पर कॉफी या चाय का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari
3. व्हाइट ब्रैड
व्हाइट ब्रैड में काफी मात्रा में स्टार्च होता है और फाइबर बहुत कम पाया जाता है जिससे कब्ज के रोगियों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कब्ज होने पर कभी भी व्हाइट ब्रैड का सेवन न करें।
4. रेड मीट
कब्ज होने पर रेड मीट का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इनमें काफी मात्रा में आयरन होता है जो कब्ज की समस्या को और भी बढ़ा देता है।
PunjabKesari
5. चॉकलेट
चॉकलेट में भी काफी मात्रा में वसा होती है जिससे कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में कब्ज होने पर चॉकलेट खाने से बचना चाहिए।