28 APRSUNDAY2024 6:40:14 PM
Nari

काजू बादाम खाने के भी है नुकसान

  • Updated: 12 Jan, 2017 05:10 PM
काजू बादाम खाने के भी है नुकसान

सेहत: कहा जाता है कि काजू, बादाम और किसमिस को खाने से शरीर में ताकत आती है और दिमाग तेज होता है। अगर हम आपसे यह कहे कि काजू बादाम खाने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है तो क्या आप यकीन करेंगे। जी हां, बिल्कुल अगर ज्यादा मात्रा में काजू बादाम का सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

 

1. वजन बढ़ाए

जब आप ड्राई फ्रूट का सेवन करते है तो इससे आपकी कमर के आस-पास चर्बी जमना शुरू हो जाती है। काजू बादाम में कई प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं जो वजन बढाने का काम करते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप ड्राई फ्रूट का सेवन कम से कम ही करें।

2. पेट की समस्याएं

अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट का सेवन करने से पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याएं बनने लगती है। यही नहीं बाद में इससे डायरिया और पेट में दर्द जैसी समस्याएं भी पैदा होती हैं।

3. मुंह की समस्याएं

जब आप काजू बादाम या फिर अन्य सूखे मेवे का सेवन करते है तो यह ड्राई फ्रूट आपके दांतों में जम जाते है। इससे मुंह में कई समस्याएं पैदा होने लगती है जैसे- मुंह से बदबू आना, मुंह में संक्रमण या फिर दांतों में पीलापन आदि।

4. सिर में भारी लगना

इन सब के अलावा इसका सेवन करने से सिर में भी काफी असर पड़ता है। इससे सिर की नसों में गर्मी पैदा होती है जिससे कि सिर भारी लगने लगता है। इसके अलावा रात को ठीक से नींद भी नहीं आती।

Related News