29 APRMONDAY2024 3:01:55 AM
Nari

भारत के चोर बाजार,सब बिकता है यहां(Pics)

  • Updated: 30 Aug, 2016 06:25 PM
भारत के चोर बाजार,सब बिकता है यहां(Pics)
हमारे देश में बहुत सी ऐसी मार्किट हैं जो या तो खास जगहों पर बनी हैं और या उन बाजारों में कोई खास सामान बिकता है। आज हम आपको ऐसे कुछ बाजारों के बारे में बता रहें हैं जहां पर हर तरह का चोरी का सामान खुले आम बिकता है। यहां पर आप अगर अपने बाइक या गाडी को लेकर जा रहें हैं तो उसकी पार्किंग करने से बचें, हो सकता है वापिस आने पर आपको उसके पुर्जें भी गायब हुए मिलें। आइए जानते हैं इनके बारे में...
 
1. मुंबई चोर बाजार

मुंबई का चोर बाजार लगभग 150 साल पुराना है। इसका पहला नाम शोर बाजार था जो अंग्रेजों के शोर को गलत बोलने पर चोर में बदल गया। यह दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। यहां पर कपड़े,जूते,सजावट और ब्रांडेड घड़ियों के साथ-साथ हर तरह के मोबाइल और लैपटॉप आसानी से मिल जाएंगे।
 
2. दिल्ली चोर बाजार
 
ये बाजार  दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है जो देश का सबसे पुराना बाजार है। यहां पर हर तरह का इलैक्ट्रोनिक और जरूरत का सारा सामान आसानी से मिल जाता है। ये मार्किट रविवार के दिन लगती है। 
 
3. सोती गंज, मेरठ
 
मेरठ का सोती गंज बाजार भारत की सबसे बड़ी सक्रैप मार्किट है। यहां पर हर तरह का स्पेयर पार्ट,चोरी की गाडियां और पुरानी से पुरानी गाडियों के पिस्टन से लेकर टायर तक मिल सकते हैं।
 
4. चिकपेटे, बेंगलुरू
 
बेंगलुरू का यह बाजार रविवार के दिन लगता है। यहां पर ग्रोमोफोन, गैजेट्स, इलैक्टरोनिक आइटम और जिम इंक्विपटमेंट मिलते हैं। यह बाजार बाकी जगहों से थोडा कम फेमस है और यह बीवीके अयंगर रोड पर एवेन्यू रोड के पास लगता है।
 
5. पुदुपेत्ताई, चेन्नई 

यह चोर बाजार एग्मोर ट्रेन स्टेशन से 1 किलोमीटर की दूरी पर लगता है। यहां पर हजारों दुकाने हैं जिसमें आपको गाडियों के ऑरिजनल पार्ट्स,स्पेयर पार्ट्स और यहा तक की पुरानी और चोरी की हुई मॉडिफाई गाडियां आसानी से मिल जाएगी।
 
इन सब बाजारों की खास बात यह है कि इन पर कई बार पुलिस की रेड पड़ चुकी है लेकिन फिर भी यहां पर चोरी का सामान धड़ल्ले से खरीदा और बेचा जा रहा है।
 
 
 

 

Related News