20 APRSATURDAY2024 12:50:10 PM
Nari

घर में बनेगी बाजार जैसी गाढ़ी लस्सी, फॉलो करें ये Smart Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Mar, 2024 02:42 PM
घर में बनेगी बाजार जैसी गाढ़ी लस्सी, फॉलो करें ये Smart Hacks

गर्मियों ने दस्तक दे दी हैं ऐसे में इस मौसम में शरीर को ठंडक देने और हाइड्रेटेड रखने के लिए सभी लस्सी का सेवन करते हैं। स्वाद में मीठी लस्सी मुंह में अलग ही स्वाद घोल देती है। कुछ लोग घर में लस्सी बनाते हैं तो बाजारी लस्सी का स्वाद लेते हैं। बाजारी लस्सी तो स्वाद में लाजवाब होती है लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि घर में बनी लस्सी स्वाद नहीं बनती। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर में मलाईदार और गाढ़ी लस्सी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

शुरुआत में डालें चीनी 

लस्सी में मिठास लाने के लिए सभी लस्सी में चीनी डालते हैं लेकिन आधे से ज्यादा लोग इस बात से अंजान होते हैं कि चीनी कब डालनी चाहिए तो आपको बता दें कि लस्सी में चीनी शुरुआत में ही डाल दें। शुरुआत में चीनी डालने से यह घुल भी जाएगी और लस्सी में मिठास भी आएगी। जब आप चीनी डालकर दही को मथेंगे तो यह अच्छे से घुल जाएगी तो इससे स्वाद अच्छा आएगा। 

PunjabKesari

घर में जमा दही करें इस्तेमाल 

क्रीमी लस्सी बनाने के लिए आप घर में जमा दही ही इस्तेमाल करें। घर का दही बाजार के मुकाबले ज्यादा फ्रेश और ताजा होता है। इसका लस्सी में इस्तेमाल करने से यह मलाईदार और चिकनी बनेगी। इसके अलावा घर में दही जमाने के लिए आप मिट्टी का बर्तन ही इस्तेमाल करें। 

अच्छी तरह से फेंटे

मलाईदार लस्सी बनाने के लिए दही को अच्छी तरह से फेंटे। जब दही अच्छी तरह से फेंटेगे तो वह ज्यादा स्मूद, क्रीमी और मलाईदार बनेगी। आप दही को फेंटने के लिए बड़ा सा ब्लेंडर या फिर मिक्सर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पानी कम डालें 

लस्सी बनाने के लिए बहुत से लोग पानी इस्तेमाल करते हैं लेकिन पानी डालने से यह पतली हो सकती है। इसके कारण लस्सी में क्रीमी टेक्सचर भी नहीं बनता है। ऐसे में यदि आप लस्सी को क्रीमी रखना चाहते हैं तो पानी कम इस्तेमाल करें और फ्रेश दही बरतें।

क्रीम आएगी काम 

लस्सी को यदि आप क्रीमी बनाना चाहते हैं तो इसमें क्रीम डाल सकते हैं। लस्सी को फेंटते समय इसमें क्रीम मिलाएं इससे यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा। दही और क्रीम साथ में मिलाने से यह क्रीमी भी बनेगा और स्वाद भी अच्छा आएगा। क्रीम के अलावा आप लस्सी में दूध की ऊपर जमी हुई मलाई भी डाल सकते हैं। 

बर्फ 

दही फेंटते समय निकलने वाले मक्खन में बर्फ मिलाएं। इससे यह एक्स्ट्रा क्रीमी बनेगी। जब आप ब्लेंडर या मथानी के साथ दही फेंटते हैं तो ऊपर से बर्फ डाल दें। इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें लेकिन ज्यादा बर्फ इस्तेमाल न करें नहीं तो लस्सी पतली हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News