18 MAYSATURDAY2024 1:49:34 PM
Nari

नवमी पर बने हलवे की सब पूछेंगे रेसिपी,  फॉलो करें ये Cooking Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Apr, 2024 04:00 PM
नवमी पर बने हलवे की सब पूछेंगे रेसिपी,  फॉलो करें ये Cooking Tips

इन दिनों चैत्र नवरात्रि चल रहे हैं। नौ दिनों तक उपवास करने के बाद अष्टमी-नवमी वाले दिन भक्त हलवा-पूरी चने बनाकर कन्या पूजन के साथ व्रत खोलते हैं। पूरी चने तो फिर भी स्वाद बन जाते हैं लेकिन हलवा कुछ महिलाओं से टेस्टी नहीं बन पाता। हलवा या तो बहुत ज्यादा जल जाता है या फिर स्वाद सही नहीं आता। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप हलवे का स्वाद बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

अच्छी क्वालिटी की सूजी चुनें 

हलवा बनाने के लिए सही सूजी लेना बहुत जरुरी है। यदि आपकी सूजी सही नहीं होगी तो हलवे का स्वाद भी सही नहीं आएगा। सूजी को पहले छान लें ताकि इसे भूनते समय कोई कंकड़ न आए। इसके अलावा हलवा बनाते हुए यह ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह की गांठ नहीं पड़नी चाहिए। 

PunjabKesari

लगातार न चलाएं 

हलवा बनाते समय अक्सर कुछ महिलाएं सूजी को भूनते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिसके कारण स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि सूजी भूनते हुए आंच मीडियम रखें, इससे सूजी जलेगी भी नहीं और अच्छे से भून जाएगी। इसके अलावा सूजी को लगातार न चलाएं। लगातार चलाने के कारण यह जल सकती है। घी में जब आपने सूजी डाल दी तब उसे लगातार चलाएं। इससे वह बराबर से पक पाएगी। 

पानी डालते समय रखें ध्यान 

सूजी में जब भी पानी डालें तो आंच को धीमा ही रखें। इसके अलावा पानी डालने के बाद सूजी को चलाते जरुर रहें। ऐसा करने से इसमें गांठ नहीं पड़ेगी। 

अच्छी मात्रा में डालें घी 

यदि आप इसमें सही मात्रा में घी नहीं डालती तो यह ड्राई बन सकता है। ऐसे में इसे बनाते समय अच्छी मात्रा में घी डालें। यदि सूजी भूनते समय आपको लग रहा है कि घी कम है तो ऊपर से आप गर्म घी डाल सकती हैं।

PunjabKesari

चिपचिपा नहीं बनेगा हलवा 

यदि आप चाहते हैं कि हलवा स्टिकी या फिर चिपचिपा न बने तो इसमें एक साथ पानी डालने की जगह धीरे-धीरे पानी डालें। इससे आपको क्वांटिटी का सही अंदाजा होगा। यदि आप चाहती हैं कि हलवा बनाने के बाद भी इसमें शाइन रहे तो ऊपर से घी डालकर आप मिक्स कर सकती हैं।

बेसन मिलाएं 

यदि आप सूजी का हलवा टेस्टी बनाना चाहती हैं तो सूजी को भूनते समय इसमें एक चम्मच बेसन डाल दें। बेसन डालने से हलवा और भी स्वाद बनेगा। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से भून लें। तभी स्वाद सही आएगा।

PunjabKesari
 
 

Related News