Twitter
You are hereNari

कहीं पीठ और गर्दन दर्द का कारण न बन जाए आपकी ये 6 गलतियां

कहीं पीठ और गर्दन दर्द का कारण न बन जाए आपकी ये 6 गलतियां
Views:- Wednesday, June 27, 2018-4:02 PM

खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों में गर्दन और पीठ दर्द की समस्या आम देखने को मिलती है। दिनभर कंप्यूटर पर बैठकर काम करने वाले लोगों में भी यह समस्या कॉमन होता जा रही है। आप रोजाना रूटीन में ऐसे कई छोटे-मोटे काम करते हैं, जिसके कारण आपकी गर्दन और पीठ का दर्द बार-बार दर्द होता रहता है। ज्यादा दिन तक यह दर्द किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है। ऐसे आप अपनी गलतियों को सुधार कर गर्दन और पीठ दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं आपकी किन गलतियों के कारण बार-बार होने लगती है पीठ और गर्दन की समस्या।
 

1. लगातार बैठे रहना
लगातार कुछ घंटों तक बैठे रहना और काम खत्म करके ही उठना भी बार-बार होने वाले गर्दन और पीठ दर्द का कारण है। इसलिए काम के दौरान भी हर 2 घंटे में ब्रेक लें और थोड़ा रिलैक्स करें।

PunjabKesari

2. कैल्शियम और विटामिन डी की कमी
आजकल लोग अपनी डाइट में हैल्दी फूड्स की बजाए बाहर की चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिससे शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है और यह आपके दर्द का कारण बनती है। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करें।

PunjabKesari

3. वजन  न उठाना
आज के समय में लोग हल्की से हल्की चीजें भी उठाना पसंद नहीं करते। कुछ लोग तो थोड़ा वजन उठाने पर ही थक जाते हैं लेकिन आपको बता दें आपकी यह गलती भी इन दर्द का कारण है। इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है और आपको बार-बार गर्दन या पीठ में दर्द रहने लगता है।
 

4. हार्ड सरफेस पर चलना
हमेशा हार्ड सरफेस पर चलना भी आपके इस दर्द का एक मुख्य कारण है। जरूरी नहीं कि आप हर समय सॉफ्ट सरफेस पर चलें लेकिन आप थोड़ा टाइम निकालकर हरी घास पर तो चल सकते हैं। इससे आपका बार-बार होने वाला दर्द दूर रहता है।

PunjabKesari

5. अनकम्फर्टेबल चप्पल या जूते पहनना
कई बार आप ऐसी चप्पल या जूते पहन लेते हैं, जोकि कम्फर्टेबल नहीं होते। मगर आपकी यह गलती पीठ के साथ गर्दन दर्द का कारण भी बनती है।
 

6. पूरी नींद न लेना
यह परेशानी नींद पूरी नहीं होने, ऊंचे तकिये पर सोने, लेटकर पढ़ने और घंटो बैठकर टीवी देखने से भी बढ़ती है। इसके अलावा लगातार ड्राइविंग करने वालों को भी यह समस्या हो सकती है। यही नहीं, गलत पोस्चर और स्मोकिंग भी आपको बार-बार होने वाले पीठ और गर्दन का कारण बन सकते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News