01 MAYWEDNESDAY2024 3:49:23 AM
Nari

बढ़ती गर्मी में Heat Wave न बन जाए समस्या, इस तरह रखें अपना ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Apr, 2024 03:06 PM
बढ़ती गर्मी में Heat Wave न बन जाए समस्या, इस तरह रखें अपना ध्यान

इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है। गर्मी के इस मौसम में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग तो बढ़ती गर्मी के कारण हीट वेव का शिकार भी हो जाते हैं। हीट वेव यानी की लू के कारण स्वास्थ्य भी खराब हो जाता है। मई और जून की महीने में पड़ने वाली गर्मी का पारा और भी बढ़ जाता है,जिसके कारण हीट स्ट्रोक, लू लगना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बढ़ती गर्मी से खुद को बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि लू से आप अपना बचाव कैसे कर सकते हैं। 

हाइड्रेटेड रहें 

गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में घूमने के कारण पसीना बहुत ज्यादा आता है ऐसे में यदि भरपूर मात्रा में पानी न पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पानी के कमी के कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। इसके अलावा हीट स्ट्रोक, लू लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम से खुद को बचाने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

PunjabKesari

मसालेदार खाना न खाएं

गर्मी के मौसम में ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाना खाने के कारण भी पेट में गर्मी हो सकती है। इसके कारण आपको फूड पॉइजनिंग से जूझना पड़ सकता है। ऐसे में लू और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए कम मसाले वाला खाना खाएं। घर में बना फ्रेश खाना खाएं और अपनी डाइट में सब्जियां और फल शामिल करें। 

एक्सरसाइज करें 

गर्मी के मौसम में खुद को बचाने के लिए एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने के 2-3 घंटे पहले 17-20 लीटर पानी पिएं। इसके अलावा एक्सरसाइज करने के 30 मिनट बाद आप पानी का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

आरामदायक कपड़े पहनें 

गर्मी में जब भी बाहर जाएं तो ज्यादा डॉर्क रंग के कपड़े न पहनें। इससे आपको ज्यादा पसीना आएगा। डार्क रंग के कपड़ों में गर्मी भी ज्यादा लगती है। ऐसे में आप ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े ही पहनें। ऐसा कपड़े भी गर्मी से आपको बचाएंगे।

सनस्क्रीन लगाएं 

गर्मी में त्वचा पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। धूप के कारण स्किन टैन, सनर्बन होने लगता है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि सनस्क्रीन लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से निकलें। इससे धूप की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी।

PunjabKesari

Related News