23 APRTUESDAY2024 11:49:41 AM
Nari

जयपुर की शान है बिना कमरों के बना यह ऐतिहासिक महल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Aug, 2018 05:14 PM
जयपुर की शान है बिना कमरों के बना यह ऐतिहासिक महल

भारत का इतिहास यूं ही खास नहीं माना जाता है। भारत में कई ऐतिहासिक किले और महल है, जो इस देश की शान कहलाते हैं। आज हम आपको जयपुर में स्थित हवा महल के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि जयपुर के साथ भारती की भी शान है। बिना कमरों वाले इस महल की खूबसूरती को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। तो चलिए जानते हैं इस महल के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

जयपुर में स्थित हवा महल सामने से तो किसी भव्य महल की तरह लगता है लेकिन इस अंदर जाने बाद आपको पता चलेगा कि इसमें एक भी कमरा नहीं है। इस हवा महल में सिर्फ गलियारे ही बने हुए है।

PunjabKesari

200 साल पहले बने इस महल को महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था। इस महल को राजा ने इसलिए बनवाया था, ताकि राजमहल की महिलाएं परेड़, झांकी या जुलूस को बिना किसी की नजर में आए आसानी से देख सकें।

PunjabKesari

इस विशाल महल में 953 खिड़कियां और झरोखे हैं, जिससे ठंडी हवा आती रहती है और इसी के कारण यह जगह बिल्कुल ठंडी रहती है। यह ऊपर से केवल डेढ़ फुट चौड़ी है और बाहर से देखने में किसी मधुमक्खी के छत्ते के तरह दिखती है। कहा जाता है कि राजपूतों के परिवार गर्मी के दिनों में राहत के लिए इसी महल में निवास करते थे।

PunjabKesari

आपको जानकर हैरानी होगी कि 5 मंजिला बने इस महल के ऊपर जाने के लिए एक भी सीढ़ी नहीं है। ऊपर की मंजिलों पर जाने के लिए आपको ढलान वालों रास्तों पर चलना पड़ता है।

PunjabKesari

हवामहल सबसे ज्यादा अपनी संस्कृति और इसकी डिजाइन के कारण फेमस है। हवामहल राजपूत और मुगलकला का बेजोड़ नमूना है। इस महल में आपको राजपूतों की कलाकारी गुंबददार छत, कमल, और बगीचे में देखने को मिलेगी। वहीं, मुगलों की कलाकारी आपको मेहराव और यहां पर की गई बारीक नक्काशी में दिख जाएगी।

PunjabKesari

यह इमारत बिना किसी नीव की बनी हुई है, जोकि किसी अजूबा से कम नहीं है। यह दुनिया की सबसे बड़ी बिना नीव की इमारत मानी जाती हैं। इस महल की वास्तुकला और अद्भुत प्रतिभा भी टूरिस्ट को आकर्षित करती है। अगर आप जयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस महल को देखना न भूलें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News