04 MAYSATURDAY2024 9:39:08 PM
Nari

Shilpa Shetty की तरह 40 के बाद भी रहना है यंग एंड फिट तो जरूर करें ये 6 योगासन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Jul, 2023 02:36 PM
Shilpa Shetty की तरह 40 के बाद भी रहना है यंग एंड फिट तो जरूर करें ये 6 योगासन

 बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी 40 प्लस की हो गईं है, लेकिन फिर भी बहुत फिट है। वो नियमित रूुुप ये योगा करती हैं। योगा से शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं। योगा करने पर शरीर का बैलेंस बना रहता है, फ्लेक्सिबिलिटी आती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर में किसी भी हिस्से में होती दर्द या जकड़न से राहत दिलाता है। अगर आप भी शिल्पा की तरह बढ़ती उम्र में फिट रहनी चाहती हैं तो यहां जानिए एक्ट्रेस कौन से योगासन करती हैं और आप इन्हें कैसे कर सकती हैं....

उर्ध्व मुख पासासन

ये नीडल पोज, पपी डॉग पोज का एक वेरिएशन है। ये सर्वाइकल और शोल्डर मसल्स के लिए अच्छा है।

PunjabKesari

वीरभद्रासन

वॉरियर पोज स्टैंडिंग आसन है, जिसमें लंग और स्पाइन की स्ट्रेचिंग होती है। ये बैक मसल्स, थाई, आमर्स, एंकल्स और काव्स के लिए बहुत फायदेमंद है।

बद्धा वीरभद्रासन

ये एक हम्बल वॉरियर पोज है, इसके लिए अपने दोनों पैरों को चौड़ा करके खड़े हो जाएं, राइट घुटने को बेंड करें, इतना आगे तक बेंड करें जितना आ कर सकते हैं, अपने हाथों को पीछे की ओर जितना झुका सकते हैं ले जाएं।

प्रसारिता पदोत्तनासन

पैरों को चौड़ा करके किया जाने वाले इस आसन से पाचन अंग, कोर, पीठ, हैमस्ट्रिंग, जांघें और पिंडलियं रिलैक्स होती हैं। अपने पैरों को फैलाकर खड़े रहें, जितना हो सके आगे की ओर झुकें और पकड़ें।

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार योग मुद्रा 12 योग मुद्राओं का एक क्रम है, जिसके कई फायदे हैं, जिनमें ह्रदय स्वास्थय में सुधार, ताकत और लचीलापन बढ़ाना और तनाव और चिंता के स्तर को कम करना शामिल है।

नटराजासन

डांसर योग मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग, पिंडलियों और क्वाड्रिसेप्स को फैलाती है। ये पीठ के निचले हिस्से और जांघ की मांसपेशियों को टोन करने में मददगार है। ये छाची को खोलता है और आपके कोर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News