01 MAYWEDNESDAY2024 1:29:18 PM
Nari

प्रेग्नेंसी के दौरान कभी नहीं भूलती महिलाएं ये दो बातें, मरने तक रखती हैं याद दिल दुखने पर भी रहती हैं चुप

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Jul, 2023 03:25 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान कभी नहीं भूलती महिलाएं ये दो बातें, मरने तक रखती हैं याद दिल दुखने पर भी रहती हैं चुप

महिलाओं को भगवान ने ऐसा दिल दिया है कि वह हर किसी बात को बहुत ही आसानी से सहन कर लेती हैं। परिवार के तानों से लेकर समाज और ससुराल की बातें उनके दिमाग में घर नहीं करती लेकिन 2 बातें ऐसे होती हैं जिसको वह कभी नहीं भूल पाती। यह दो बातें महिलाओं के दिल में ऐसे घर करती हैं जिसे वह मरने तक नहीं भूल पाती। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ऐसा क्या है जिसको महिलाएं कभी नहीं भूल पाती। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

आखिर कौन सी है ऐसी दो बातें? 

महिलाओं को उनके प्रेग्नेंसी पीरियड्स में कैसे रखा जाता है और डिलीवरी के बाद उनकी कैसे देखभाल की जाती है यह दो बातें वह हमेशा याद रखती हैं और इन बातों को वह मरने तक नहीं भूल पाती हैं। इसके अलावा इन दोनों समय में उनका सबसे ज्यादा साथ कितने दिया और किसने उनका दिल दुखाया है यह भी महिलाएं पूरा याद रखते हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें प्रेग्नेंसी में महिलाओं की केयर?

खान-पान का रखें ध्यान 

गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए।। उन्हें इस दौरान क्या खाना चाहिए,क्या नहीं यह भी पूरा ध्यान रखें। हर तीन घंटे में कुछ न कुछ खिलाते रहें। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं पौष्टिक आहार का ही सेवन करें।  

बाहर का खाना करें अवॉयड 

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को बाहर का खाना भी नहीं खाना चाहिए। बाहर का खाना खाने से बीमारियों को खतरा बढ़ने लगता है। इसके अलावा यह बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। गर्भवस्था में ज्यादा तेल और मसाले वाले खाने बिल्कुल भी न खाएं। 

PunjabKesari

रोज करें हल्की-फुल्की एक्सरसाइज 

व्यायाम भी आप गर्भवस्था के दौरान जरुर करें। ज्यादा हैवी एक्सरसाइज नहीं लेकिन हल्का-फुल्का व्यायाम आप अपनी डेली रुटीन में डॉक्टर से पूछकर कर सकते हैं।

ट्रेवलिंग न करें

गर्भावस्था के दौरान आप ज्यादा यात्रा न करें। इसके अलावा अकेले यात्रा करने से परहेज करें। यदि आपको किसी कारणवश यात्रा करनी पड़ रही है तो अपनी जरुरी दवाईयां हमेशा साथ में रखें। 

PunjabKesari

घर के सदस्य करें अच्छी देखभाल 

इसके अलावा गर्भवस्था में महिलाओं की घर के सदस्यों को भी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। क्योंकि यह दौर उनके लिए बहुत ही खास होता है ऐसे में उनका इसमें कौन साथ देता है कौन नहीं यह बात वह हमेशा अपने दिमाग में रखती हैं।  

Related News