25 FEBSUNDAY2024 3:41:00 PM
Nari

वैसलीन या लिप बाम नहीं, सर्दियों में फटे होंठ से निजात दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Dec, 2023 12:12 PM
वैसलीन या लिप बाम नहीं, सर्दियों में फटे होंठ से निजात दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

सर्दियां में शुष्क हवाएं चलती हैं, जिसके चलते स्किन तो ड्राई होती ही है, साथ में होंठ भी फट जाते हैं। होंठों की स्किन बहुत ही नाजुक होती है। इसलिए जरूरी है की इसका बदलते मौसम में अपने होंठों का खास ख्याल रखें, वरना फटे होंठ चेहरे की खूबसूरती में दाग का काम करते हैं। वहीं लिप बाम और वैसलीन लगाने का कोई खास फायदा नहीं होता, क्योंकि उसमें मौजूद केमिकल एलर्जी या जलन का कारण बनकर ड्राईनेस को और बढ़ा सकते हैं। बेहतर होगा कि फटे होंठों के लिए आप ये घरेलू नुस्खे ट्राई करें....

फटे होंठों के लिए ये घरेलू नुस्खे ट्राई करें

बादाम का तेल

अगर आप सर्दियों में फटे होंठों से परेशान रहते हैं तो इसके लिए रोज सोने से पहले होंठो पर बादाम का तेल लगाएं। अपने लिप्स की 5 मिनट तक हल्की मसाज करें। इससे पूरी सर्दी आपके लिप्स गुलाबी और एकदम सॉफ्ट बने रहेंगे।

नारियल का तेल

फटे होठों को ठीक करने का अच्छा नुस्खा है नारियल का तेल। जो लोग नारियल का तेल लिप्स और स्किन पर लगाते हैं, उन्हें ड्राई लिप्स की समस्या नहीं होती है। दिन में 2-3 बार नारियल तेल होंठों पर लगाएं। इससे लिप्स में होने वाले दर्द से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

मलाई

दादी- नानी मां का ये नुस्खा भी बहुत कारागर है। रोज रात को सोने से पहले मलाई लगाकर मसाज करें। इससे 2-3 दिन में आपके होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे। 

PunjabKesari

शहद

जिन लोगों को फटे होंठ की समस्या ज्यादा है वो शहद का इस्तेमाल करें। इससे होंठ मुलायम बनेंगे और दरारे कम होंगी।

PunjabKesari

ये टिप्स भी आएंगे काम

- सर्दियों में बार- बार चेहरे को बहुत ठंडा या गर्म पानी से न धोएं। ज्यादा कलर, स्मैल या अल्कोहल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बचें।

- होंठों के आसपास के त्वचा की सफाई करें।

- लिप्स को  सही तरीके से मॉइस्चराइज करें।

- रात को सोने से पहले लिप बाम का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

Related News