20 JANWEDNESDAY2021 5:21:01 PM
Nari

Health Update: भारत की बड़ी चिंता, क्या फिर से होगा लॉकडाउन?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Dec, 2020 03:02 PM
Health Update: भारत की बड़ी चिंता, क्या फिर से होगा लॉकडाउन?

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक शुक्रवार 4 दिसंबर को होगी। बैठक में भाग लेने के लिए राज्यसभा और लोकसभा के सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। अब बड़ा सवाल यह है कि क्या देश में दोबारा लॉकडाउन लग सकता है या नहीं।

भारी पड़ सकती है कोरोना की दूसरी लहर

कोरोना की दूसरी लहर सरकार पर भारी पड़ रही है। अब यह देखा जाना बाकी है कि अगर कोरोना की दूसरी लहर भारत आती है तो केंद्र सरकार क्या कार्रवाई करेगी। वैसे, केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि राज्य सरकारों द्वारा रात में कर्फ्यू लगाया जा सकता है लेकिन फिर से लॉकडाउन का निर्णय केंद्र सरकार द्वारा लिया जाएगा। अब 4 दिसंबर की बैठक के बाद तय होगा कि तालाबंदी होगी या नहीं।

PunjabKesari

पंजाब में भी लगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस को रोकने के लिए पंजाब में भी नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। इसके मुताबिक सभी रेस्तरां, होटल और मैरिज पैलेस 9.30 बजे के बाद बंद होने चाहिए। कर्फ्यू का समय रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रहेगा। साथ ही आदेश में कहा गया है कि मास्क ना पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले को दोगुना यानि 1,000 रुपए जुर्माना दोना होगा।

PunjabKesari

दूसरे शहरों में भी सख्त हुई सरकार

हालांकि राजस्थान, महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के नजरिए 31 दिसंबर की आधी रात तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है लेकिन महाराष्ट्र सरकार की तरफ से कुछ नियमों पर छूट भी दी गई है। वहीं कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से नई गाइडलाइंस् जारी की गई है, जिसके नियम आज से लागू होंगे। इसमें भीड़-भाड़ रोकने के लिए भारी जुर्माने के साथ शादी में मेहमानों की संख्या 200 कर दी गई है।

देशभर में तेजी से हो रही टेस्टिंग

बता दें कि सरकार की तरफ से कोरोना वायरस को रोकने के लिए टेस्टिंग तेज कर दी गई है। वहीं, सर्विलांस टीम भी घर-घर जाकर कोरोना जांच करेगी, ताकि संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन में भेजा जाएगा। हालांकि कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को लगभग 9,00,000 सैंपलों की जांच की गई है।

PunjabKesari

Related News