30 APRTUESDAY2024 5:58:51 AM
Nari

भारत में 26 मई से बंद हो जाएगा Facebook, Twitter और Instagram! नहीं किया नियमों का पालन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 25 May, 2021 04:35 PM
भारत में 26 मई से बंद हो जाएगा Facebook, Twitter और Instagram! नहीं किया नियमों का पालन

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर भारत में बैन हो सकते हैं। जी हां, कहा जा रहा है कि इन कंपनियों ने केंद्र सरकार द्वारा जारी किए निर्देश का पालन नहीं किया है। जिस वजह से 26 मई को फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर भारत में बंद हो सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 25 फरवरी को सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए कहा था जिसके लिए उन्हें 3 महीने का समय दिया गया था। 

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक इन कंपनियों को दी गई समय की अवधि 26 मई को खत्म हो रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से दिए गए आदेशों में भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति के लिए कहा गया था। इसके साथ ही कहा गया था कि उन सभी का कार्यक्षेत्र में भारत में होना जरूरी है। इसके अलावा सोशळ मीडिया कंपनियों को अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर फिजिकल काॅन्टेक्स पर्सन की जानकारी भी देनी होगी। 

PunjabKesari

बता दें 26 मई 2021 से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में अगर ये कंपनियां नियमों का पालन नही करती है तो उनका इंटरमीडियरी स्टेटस छिन सकता है। साथ ही भारत के कानूनों के तहत आपराधिक कार्रवाई भी की जा सकती है। कुछकंपनियों ने सरकार के इन नियमों की पालना करने के लिए महीने का समय मांगा था लेकिन सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। 

PunjabKesari

वहीं सूत्रों के मुताबिक भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग साइट Koo ने निर्धारित समयसीमा से पहले ही नए दिशानिर्देशों का पालन कर लिया है। बता दें भारत में सोशल मीडिया वेबसाइट इंटरमीडिएट की तरह काम करता है। अगर सोशल मीडिया पर कोई व्यक्ति आपत्तिजनक टिप्पणी या पोस्ट करता है तो सोशल मीडिया कंपनी पर कार्रवाई नहीं होती क्योंकि भारत सरकार की तरफ से उन्हें इम्युनिटी मिली है। वहीं अब कहा जा रहा है कि 26 मई तक निर्देशों का न मानने पर कंपनियों को मिली इम्युनिटी को सरकार खत्म कर सकती है। 

Related News