25 APRTHURSDAY2024 8:55:38 AM
Nari

बॉडी के लिए जरूरी है ओमेगा-3, कमी होगी तो दिखेंगे ये संकेत

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Jul, 2020 03:44 PM
बॉडी के लिए जरूरी है ओमेगा-3, कमी होगी तो दिखेंगे ये संकेत

प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों की तरह आपने ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का नाम भी सुना होगा ऐसा एसिड जिसे हम गुड फैट कहते हैं। हमारे शरीर के लिए यह एसिड भी उतना ही जरूरी है जितने बाकी तत्व तो चलिए जानते हैं इस तत्व के बारे में जरूरी जानकारियां 

ओमेगा-3 फैटी एसिड क्या है?

जैसे कि हमने पहले बताया कि इसे 'गुड फैट' भी कहा जाता है। ओमेगा-3 दिल की नसों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है जिससे हार्ट संबंधी दिक्कतें नहीं होती लेकिन अगर जब हमारे भोजन में इसकी मात्रा कम होगी तो शरीर मे इन्फ्लेमेशन की मात्रा बढ़ने लगती हैं जो कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। यही एसिड आपके शरीर को एनर्जी देने के लिए कैलोरी भी प्रदान करते हैं

आपके दिल के अलावा फेफड़े, प्रतिरक्षा प्रणाली को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं। हड्डियों, मासंपेशियों व जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। माइंड को फोकस और तेज़ रखने में मददगार और कैंसर जैसे खतरे को भी कम करता है।

nari, omega3,PunjabKesari

दिन का कितना ओमेगा-3 लेना जरूरी?

एक स्वस्थ महिला को हर रोज करीब 1.1 ग्राम और पुरुष को 1.6 ग्राम का सेवन करना चाहिए। उदाहरण के लिए 100 ग्राम असली के बीज में आपको लगभग 22.8 ग्राम ओमेगा-3 मिलेगा। इसलिए आपको 10 से 20 ग्राम असली के बीज का सेवन करना चाहिए। 

ओमेगा-3 की कमी होने पर दिखेंगे कैसे संकेत

ओमेगा-3 त्वचा में पोषण को अवशोषित करने में मदद करता है लेकिन जबकि इसकी कमी होती हैं तो स्किन पर ड्राईनेस रहेगी। नाखून कच्चे होकर जल्दी टूटने लगेंगे। नींद ना आने की समस्या होगी। ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार, जिन लोगों में ओमेगा-3 का उच्च स्तर होता है वो लोग बेहतर नींद का अनुभव करते हैं। शरीर में सूजन रहती हैं। पाचन संबंधी परेशानियां होती है। जोड़ों में दर्द व स्किन एलर्जी जैसी दिक्कतें भी देखने को मिल सकती हैं। 

nari, omega3, PunjabKesari


ओमेगा-3 एसिड से भरपूर आहार

वैसे तो मार्कीट में आपको ओमेगा-3 के बहुत सारे सप्लीमेंट्स मिल जाएंगे लेकिन आप इन आहारों के जरिए भी इस तत्व की कमी को पूरा कर सकते हैं। अलसी के बीज, अखरोट, चिया सीड्स, सालमन मछली, कैनोला ऑयल सी फूड, राजमा, सोयाबीन ऑयल, अंडा, चिकन, दूध आदि। अगर आप सप्लीमेंट्स या फिश ऑयल कैप्सूल लेना चाहते हैं तो चिकित्सक सलाह जरूर लें। 

 

आपकी खूबसूरती में भी ओमेगा-3 का अहम योगदान 


अगर आपके शरीर में ओमेगा-3 पर्याप्त मात्रा में होगा तो आपकी स्किन भी हैल्दी रहेगी और बाल भी। बालों का टूटना-झड़ना खत्म होगा बालों को शाइन व मजबूती मिलेगी। वहीं जो लोग वेट लूज करना चाहते हैं उन्हें भी मदद मिलेगी।


 

Related News