25 APRTHURSDAY2024 10:36:21 AM
Nari

वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो जानिए अपनी गलतियां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Feb, 2020 04:40 PM
वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो जानिए अपनी गलतियां

बढ़ा हुआ वजन एक ऐसी समस्या है जिससे आज कई लोग परेशान है। इसे कम करने के लिए कई लोग अलग-अलग कोशिशें भी करते है। कई तो वजन घटाने के लिए हैवी वर्कआउट, डाइटिंग, हैल्दी डाइट यहां तक कि भूखे भी रहने लगते है। फिर भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है। इसके पीछे का कारण है कि वजन कम करने से संबंधित जानकारी की कमी। तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी वजह है जिसके कारण हैवी वर्कआउट और हैल्दी डाइट लेने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता...

Image result for weight loss pic,nari

ज्यादा हार्श होना

एक अध्धयन के अनुसार, कई लोग अपना वजन कम करने के लिए एक ही डाइट और मील को फॉलो करते हैं जो कि सही नहीं है। समय-समय पर डाइट में बदलाव जरूर करें। इसके साथ ही लोग बार-बार भोजन खाने से बचने के लिए एक ही बार में हेवी मील लेते है, ऐसा करना भी गलत होता है। इसकी जगह दिन में 5-6 बार छोटी -छोटी मील लें। 

आत्मविश्वास कम होना

बढ़े हुए वजन से परेशान लोग इसे कम करने की सोचते तो है पर सफल न होने पर खुद से भरोसा खो बैठते है। ऐेसे में निराश होने पर उन्हें लगता है कि वो वजन कम नहीं कर पाएंगे। इसतरह आत्मविश्वास की कमी होने पर वे पूरे दिल से कोशिश नहीं करते जिसके कारण उनके बढ़े हुए वजन में कोई कमी नहीं आती है। इसलिए कोई भी काम करने से पहले खुद पर भरोसा और आत्मविश्वास कायम करें। 

Image result for emotion girl pic,nari

डेली एक्सरसाइज न करना

वजन कम करने के लिए हैल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। ऐेसे में अगर आप इसे अनदेखा करते है तो यह गलत है। सिर्फ डाइट पर ध्यान देने से वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है। इसलिए वजन घटाने के लिए अच्छी डाइट के साथ रोजाना वर्कआउट करना न भूलें। 

इमोशनल होना

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो दुखी या निराश होने पर ज्यादा ऑयली और जंक फूड्स खाकर खुशी महसूस करते है। ऐसा करना वजन तेजी से बढ़ने का कारण बनता है। ऐेसे में यह आपके द्वारा वजन घटाने में की गई सारी कोशिशें और मेहनत पर पानी फेरने का काम करता है। 
 

Image result for girl eating junk food pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News