26 APRFRIDAY2024 1:24:19 AM
Nari

मुकेश अंबानी का अहम फैसला, फैमिली काउंसिल से चुनेंगे रिलायंस ग्रुप का अगला मालिक?

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 15 Aug, 2020 04:29 PM
मुकेश अंबानी का अहम फैसला, फैमिली काउंसिल से चुनेंगे रिलायंस ग्रुप का अगला मालिक?

अंबानी फैमिली किसी न किसी वजह को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं। कहा जा रहा है कि अब देश के सबसे बड़े कॉर्पोरेट घराने रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह में भविष्य के उत्तराधिकारी को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। खबरों की माने तो मुकेश अंबानी फैमिली काउंसिल बनाकर फ्यूचर में अपने बच्चों के लिए सब कुछ स्पष्ट रखना चाहते हैं। खबरों के मुताबिक, अंबानी इस काउंसिल में जिन लोगों को उत्तराधिकारी बनाएंगे उसमें उनके तीनों बच्चों होंगे। यही नहीं इस काउसिंग में एक बाहरी व्यक्ति भी होगा जो मेंटर और सलाहकार के रूप में काम करेगा।

अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर मुकेश अंबानी ने यह फैसला क्यों लिया। दऱअसल, इसके पीछे का कारण है प्रॉपटी को लेकर बच्चों में विवाद। खबरो के मुताबिक, मुकेश अंबानी नहीं चाहते कि उनके बाद बच्चों में प्रॉपटी को लेकर विवाद हो। यह तो सब जानते हैं कि रिलायंस कंपनी की स्थापना करनेवाले धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बीच काफी विवाद हुआ था जोकि पूरी दुनिया ने देखा और बाद में दोनों भाई अलग हो गए। इसी वजह से मुकेश अंबानी यह फैसला लिया ताकि उनके बच्चों को यह सिचुएशन देखनी ना पड़ें।

मुकेश अंबानी ने बच्चों के लिए अहम फैसला

यहां आपको बता दें कि अंबानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर बिजनेसमैन है। इस योजना के तहत मुंकेश अंबानी चाहते हैं कि उनका कारोबार एेसे ही चलता रहे। खबरों के मुताबिक, इस काउंसिल में परिवार के सभी सदस्यों को बराबर की हिस्सेदारी मिलेगी। इसमें अंबानी के बेटे आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और बेटी ईशा अंबानी भी शामिल होंगी।
PunjabKesari, mukesh ambani

चलिए आपको बताते हैं कि फैमिली काउंसिल कैसे काम करेगी?

फैमिली काउंसिल एक तरीके से फैमिली सेटलमेंट की तरह होती है, जिसमें फैमिली की बात, उनके कानूनी मसले फैमिली तक ही सीमित रहेंगे बाहर नहीं जाएंगे। काउंसिल में जितने भी फैमिली मेंमबर्स शामिल होंगे वो अपनी सूझबूझ के साथ हिस्सेदारी करेंगे।

गौरतलब हैं कि धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद उनके दोनों बेटों मुकेश और अनिल अंबानी के बीच कारोबार को लेकर काफी विवाद हुआ था। विवाद इतना बढ़ गया था कि दोनों भाई आपस में बात भी नहीं करते थे। परिवार में चल रहे विवाद से धीरूभाई की पत्नी कोकिलाबेन काफी परेशान थी। वह चाहती थीं कि दोनों भाइयों में समझौता हो जाए। कोकिला बेन ने कंपनी को दो हिस्सों में बांट कर दोनों बेटों को दे दिया। जिसके बाद मुकेश अंबानी के हिस्से में पेट्रोकेमिकल के कारोबार रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडियन पेट्रो केमिकल्स कॉर्प लिमिटेड, रिलायंस पेट्रोलियम, रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड जैसी कंपनियां आईं। वही उनके छोटे भाई ने अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप बनाया। इसमें आरकॉम, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस एनर्जी, रिलायंस नेचुरल रिसोर्सेस जैसी कंपनियां थीं।

यहां आपको बता दें कि मुकेश अंबानी के तीन बच्चे हैं। आकाश, अनंत और ईशा अंबानी। आकाश और ईशा की शादी हो चुकी हैं हालांकि अनंत अभी कुंवारे है। मुकेश अंबानी की तरह उनकी पत्नी नीता अंबानी भी बिजेनसवूमन हैं। वहीं काउंसिल के बारे में अभी अंबानी परिवार ने कोई बयान नहीं दिया।

Related News