16 APRTUESDAY2024 10:00:07 AM
Nari

CoronaVirus: कोरोना से संबंधित कुछ आशंकाओं पर क्या है एक्सपर्ट की राय?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Mar, 2020 12:36 PM
CoronaVirus: कोरोना से संबंधित कुछ आशंकाओं पर क्या है एक्सपर्ट की राय?

कोरोना वायरस को लेकर चाहे जनता कर्फ्यू में लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया हो लेकिन अभी भी इसकी कहर जारी है। देश में कोरोना को लेकर 300 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, तकरीबन 7 मौतें हो चुकी है लेकिन इसका प्रकोप अभी भी जारी है। इस तनाव की स्थिति में आपको कई बार अफवाहों का भी सामना करना पड़ता हैं जिससे कई बार आपको मानसिक तनाव भी हो जाता है मगर इन्ही अफवाहों पर जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय।

1. सवाल - क्या कोरोना का खतरा केवल बुजुर्गों को है? 

जवाब - एक्सपर्टस की माने तो ये छोटे से छोटे बच्चे को भी हो सकता है और 70 साल के बुजुर्गों को भी, हां बुजुर्गों के लिए ये ज्यादा जानलेवा है। जिन्हें डायबीटीज, बल्ड प्रेशर या कोई हर्ट की बीमारी है उनमे भी इस वायरस का खतरा ज्यादा है। 

PunjabKesari

2. सवाल - क्या कोरोना का अंत मौत है? 

जवाब - एक्सपर्टस कहते है कि चीन और बाकी देशों से मिले डाटा के अनुसार 80% लोग खुद ब खुद ठीक हो गए। तो ऐसा कहना गलत होगा कि इसका अंत मौत है। 

3. सवाल - क्या योग, व्यायाम और गिलोय जैसी चीजों से कोरोना से बचा जा सकता है? 

जवाब - इस पर एक्सपर्टस कहते है कि इस वायरस की कोई दवा नही आई है और ये वायरस एक दम नया है, लेकिन हां इन सब चीजों से इसकी रोकथाम अव्शय की जा सकती है। 

4. सवाल - कौन सा सेनीटाइजर रहेगा बेस्ट? 

जवाब - इस पर एक्सपर्टस का कहना है कि हमें हमेशा वो सेनीटाइजर खरीदना चाहिए जो एल्कोहल बेस्ड हो क्योकि जो एल्कोहल बेस्ड होता है वह वायरस को आसानी से मार देता है। 

PunjabKesari

5. सवाल - स्वस्थ इंसान को मास्क पहनना चाहिए या नही? 

जवाब - जब भी आप कहीं बाहर जाते है तो अपना चहरा मास्क से जरूर कवर करें लेकिन अगर आप स्वस्थ है तो आपको मास्क लगाने की जरूरत नही है क्योकि कई बार मास्क से नुकसान भी हो सकता है। मास्क को बार बार हाथ लगावे से और बार बार चहरे पर हाथ लगाने से  संक्रमण का खतरा और बढ़ेगा। 

6. सवाल - टेस्ट करवाने की जरूरत किन्हें? 

जवाब - हर किसी को टेस्ट करवाने की जरूरत नही जो लोग निदेश यात्रा से आएं है या फिर उन्हें अपने अंदर कोरोना जैसे लक्षण दिखाई दे रहे है तभी वह अपना टेस्ट करवाएं। 

PunjabKesari

कोरोना को लेकर चाहे लोगों में कई आशंकाएं हो पर आप को खुद के स्वास्थ्य के लिए खुद की केयर करते रहें  क्योकि आप की एक छोटी सी गलती बाकियों की जिंदगी खत्म कर सकती है।

Related News