29 APRMONDAY2024 6:23:00 AM
Nari

क्या है दांतों का ड्राई सॉकेट दर्द? ऐसे करें इसका घरेलू उपचार

  • Updated: 21 Mar, 2018 11:40 AM
क्या है दांतों का ड्राई सॉकेट दर्द? ऐसे करें इसका घरेलू उपचार

ड्राई सॉकेट यानि दांतों की समस्या। यह समस्या बेहद दर्दनाक होती है। दरअसल, ड्राई सॉकेट की समस्या के दौरान दांतों में दर्द के अलावा मुंह से बदबू भी आने लगती है। जब हम लोग कोई नया दांत लगवाते या फिर कई बार दांत निकलवाते है, तो  सॉकेट के नीचे खून के धब्‍बे बनने लगते हैं, जिस वजह से वहां की वाहिकाओं और हड्डी में दर्द होने लगता है। ड्राई सॉकेट को एल्‍वेलर ऑस्‍टीटिस भी कहा जाता है, जिससे इंफैक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है। खाते समय दिक्कत और खाने का स्वाद भी बदल सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि यह प्रॉबल्म किसको और इसका इलाज कैसे हो सकता है। 


किनको रहती है ड्राई सॉकेट की समस्या
वैसे तो जैसा हमने ऊपर बताया कि दांत निकलवाने या नया दांत लगवाने पर यह समस्या होती है। इसके अलावा कई बार ज्यादा मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से भी यह प्रॉबल्म हो सकती है। धूम्रपान करने और गर्भनिरोधक दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से भी यह समस्या हो सकती है। 

 

ड्राई सॉकेट के लक्षण
- मुंह में तेज दर्द और सूजन
- मुंह और सांसों से बदबू आना 
- हल्‍का बुखार होना
- गर्दन, कान और आंख में दर्द 
- मुंह का स्वाद बिगड़ जाना 

 

ड्राई सॉकेट का घरेलू इलाज


1. लौंग का तेल
यह समस्‍या होने पर लौंग के तेल को दांतों पर कॉटन के इस्तेमाल से लगाएं। सबसे पहले साफ पानी में रूई को डुबोएं। फिर पानी निचोड़कर इसे लौंग के तेल में भिगोकर दांतों पर लगाएं। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। 

 

2. नमक पानी
नमक का पानी मुंह से जुड़ी हर समस्या के लिए काफी कारगर साबित होता है। ड्राई सॉकेट होने पर हल्‍के गर्म पानी में नमक डालें। फिर इस पानी से गरारे करें, इससे जल्‍द आराम मिलेगा।

 

3. टी बैग
दांतों की समस्‍या दूर करने के लिए टी बैग का इस्तेमाल करें। ड्राई सॉकेट की समस्‍या में ठंडे टी बैग को दर्द वाली जगह पर रखें। थोड़ी देर ऐसे ही रखने से दर्द दूर हो जाएगा। 

 

4. दही
दही नैचुरल एंटीबॉयटिक है, जो ड्राई सॉकेट की समस्‍या में काफी कारगर है। इसलिए दही का सेवन जरूर करें। इससे राहत मिलेगी। 

 

5. हल्‍दी पाउडर
ड्राई सॉकेट होने पर हल्‍दी पाउडर को पानी में डालकर हल्का गर्म करें। फिर इस पानी से कुल्‍ला करें। इससे दर्द और इंफैक्शन दोनों दूर हो जाएंगे। 

Related News