20 APRSATURDAY2024 8:08:39 AM
Nari

पानी पीकर वजन घटाने का आसान नुस्खा, भूख पर भी होगा कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jul, 2020 09:49 AM
पानी पीकर वजन घटाने का आसान नुस्खा, भूख पर भी होगा कंट्रोल

पानी पीना शरीर के लिए कितना जरूरी है यह तो सभी जानते हैं। मगर, क्या आप वजन घटाने के लिए पानी पीने का सही फॉर्मूला जानते हैं। जी हां, अगर सही तरीके से पानी पीया जाए तो वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। यही नहीं, पानी पीने का सही नुस्खा बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। चलिए आपको बताए पानी पीकर कैसे घटाएं वजन...

पानी पीने का सही फॉर्मूला

बच्चों पर किए गए शोध में पाया गया कि ठंडा पानी पीने से कैलोरी बर्न करने में 25% मदद मिलती है। साथ ही हर 10 मिनट बाद 1 कप पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसे ऊर्जा व्यय (resting energy expenditure) फॉर्मूला भी कहा जा सकता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह फॉर्मूला?

दरअसल, पानी पीने से शरीर के  सभी तंत्र सही तरीके से काम करने लग जाते हैं, जिससे फैट बर्न होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी बैली फैट या वजन घटाने की सोच रहे हैं तो हर 10 मिनट बाद 1 कप पानी पीएं। साथ ही ध्यान रखें कि पानी एक घूंट में पीने की बजाए सिप-सिप करके पीएं।

प्यास नहीं, भूख लगने पर पिएं 1 कप पानी

भूख और प्यास लगना दोनों अलग-अलग चीजें हैं। ऐसे में सिर्फ प्यास नहीं बल्कि भूख लगने पर भी 1 कप पानी पीना चाहिए। इससे भूख कंट्रोल होती है और खाना खाते वक्त भी आप ओवरइटिंग नहीं करते। शोध की मानें तो भोजन से पहले 1 कप पानी पीने से 12 हफ्ते में 2 कि.लो. वजन कम किया जा सकता है। इससे वजन घटाने में 44% मदद मिलती है।

PunjabKesari

क्रेविंग में भी अपनाएं यही फॉर्मूला

अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो क्रेविंग को शांत करने के लिए भी आप पानी पी सकते हैं। पानी से भूख मर जाती है और क्रेविंग शांत हो जाती है। अगर नियमित ऐसा किया जाए तो फूड क्रेविंग की समस्या दूर हो जाएगी।

नाश्ते से पहले पिएं पानी

शोध के मुताबिक, ब्रेकफास्ट से आधा घंटे पहले भी 2 कप पानी पीना चाहिए। खूब सारा पानी पीने से आप कम खाएंगे, जो मोटापा काबू करेगा। साथ ही इससे 13% तक कैलोरी बर्न होगा, जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगा।

PunjabKesari

Related News