25 APRTHURSDAY2024 9:38:12 AM
Nari

विटामिन A की कमी कर सकती है अंधा, जानिए क्या-क्या खाना बहुत जरूरी?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Feb, 2021 10:07 AM
विटामिन A की कमी कर सकती है अंधा, जानिए क्या-क्या खाना बहुत जरूरी?

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में अंधेपन का सबसे आम व बड़ा कारण विटामिन ए की कमी है। वैसे तो बॉडी को हर विटामिन की जरूरत है क्योंकि हर विटामिन अलग रोल अदा करता है। विटामिन ए भी हम सबके लिए बहुत जरूरी है। आपकी आंखों की रोशनी,  मजबूत इम्यूनिटी और प्रजनन क्षमता के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन ए की कमी से हो सकता है अंधापन

इसे रेटिनोल भी कहते हैं क्योंकि ये आंखों में रेटिना बनाने वाले पिगमेंट के निर्माण में मदद करता है और जब इस तत्व की कमी हो जाती है तो बाल झड़ने लगते हैं, त्वचा व बाल रुखे-सूखे, आंखों में सूखापन आ जाता है। नाइट ब्लाइंडनेस व बॉडी में किसी ना किसी इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा दांत कमजोर, थकान, बार-बार दस्त  होना, वजन कम होना, नींद ना आने जैसी समस्या भी होती है।

PunjabKesari

कितनी मात्रा में जरूरी विटामिन ए

पुरुषों को 900 एमसीजी, महिलाओं को 700 एमसीजी और बच्चों व टीनएजर्स को 300 से 600 एमसीजी की प्रतिदिन जरूरत पड़ती है।

मिलते हैं ये भी फायदे

आंखों की तेज रोशनी, आंखों की मांसपेशियों की मजबूती व हृदय, अस्थमा, डायबिटीज जैसे कई रोगों से बचाव के लिए इसकी बहुत जरूरत होती है।

PunjabKesari

कैसे पूरी करें कमी?

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए कौन से आहार खाने जरूरी है चलिए उस बारे में आपको बताते हैं।

डेयरी प्रॉडक्ट्स यानि दूध व उससे बनी चीजें खाएं। गाजर का सूप, जूस सब्जी आचार, सलाद जैसे भी खाना चाहे इसे डाइट में शामिल जरूर करें। यह आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छी है। पालक, शकरकंद, खरबूजा, कद्दू, चुकंदर, शलजम, मटर, टमाटर, ब्रोकली, साबुत अनाज, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, धनिया, गिरीदार फल, पीले या नारंगी रंग के फल, आम, तरबूत, पपीता, चीकू, पनीर, सरसों, राजमा, बींस, अंडा आदि इन सभी में उचित मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है।

PunjabKesari

अगर आप इन चीजों का सेवन उचित मात्रा में करते हैं तो विटामिन ए की कमी शरीर में नहीं होगी। याद रखिए आपकी सेहत का सही मंत्र हैल्दी खानपान ही है।

Related News