27 JUNMONDAY2022 2:02:58 AM
Nari

Vastu Tips: चुटकीभर नमक घर को नहीं लगने देगा बुरी नजर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jun, 2021 12:29 PM
Vastu Tips: चुटकीभर नमक घर को नहीं लगने देगा बुरी नजर

भोजन में एकदम सही नमक होने से खाने का स्वाद बढ़ता है। वहीं इसे घर की दरिद्रता दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, वास्तु के अनुसार, नमक से जुड़े कुछ टोटके करने से घर में धन की बरकत बनी रहती है। बुरी नजर से बचाव होने के साथ घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता है। तो चलिए आज हम आपको नमक से जुड़े कुछ खास व आसान टोटके बताते हैं...

घर का वास्तुदोष व बुरी नजर होगी दूर 

वास्तु के अनुसार, सप्ताह में एक पानी में साबुत समुद्री नमक मिलाकर पोंछा लगाना चाहिए। इससे घर का वास्तुदोष व नकारात्मकता दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही घर का बुरी नजर से बचाव रहता है। मगर इस उपाय को गुरुवार के दिन करने से बचना चाहिए। 

PunjabKesari

बुरी नजर से होगा बचाव

नमक को नजर उतारने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। घर के किसी सदस्य को बुरी नजर लगने पर चुटकीभर नमक लेकर उसके सिर से पैर तक 3 बार व्यक्ति पर घुमाएं। फिर नमक को बहते पानी में बहा दें। इससे नजरदोष दूर हो जाएगा। 

पारिवारिक क्लेश होगा दूर 

जिन घरों में अक्सर तनाव व लड़ाई-झगड़ों वाला माहौल बना रहता है वे नमक से जुड़ा उपाय कर सकती है। इसके लिए सेंधा नमक का एक टुकड़ा बेडरुम में रख दें। साथ ही इसे हर महीने बदलते रहें। इससे कमरे में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बदल कर सकारात्मक हो जाएगी। ऐसे में घर पर शांति व खुशहाली भरा माहौल बना रहेगा। 

घर में बनी रहेगी बरकत

एक कांच के गिलास में पानी व थोड़ा सा नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोण यानि दक्षिण-पश्चिम के मध्य स्थान पर रख दें। साथ ही इसके पीछे एक लाल रंग का बल्ब भी लगा दें। गिलास का पानी सूख जाने पर उसमें दोबारा से पानी का घोल बनाकर रख दें। इससे घर में धन की कमी नहीं होगी। इसके अलावा आप इस गिलास में 4-5 लौंग डालकर भी रख सकती है। इससे घर में धन की बरकत बनी रहेगी। 

PunjabKesari

बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए

अगर घर में कोई बीमार है तो उसे सिर पूर्व की ओर करके सोने को कहें। इसके साथ ही एक कटोरी में सेंधा नमक के कुछ टुकड़े डालकर रोगी के कमरे में किसी कोने पर रख दें। इस टोटके से व्यक्ति की सेहत में सुधार होने लगेगा। मगर इसके साथ ही उसकी दवाइयां व खाने-पीने का ध्यान रखें। 

Related News