12 APRMONDAY2021 4:54:48 PM
Nari

घर बनेगा स्वर्ग से भी सुंदर अगर करेगी वास्तु से जुडे़ ये खास काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Mar, 2021 11:01 AM
घर बनेगा स्वर्ग से भी सुंदर अगर करेगी वास्तु से जुडे़ ये खास काम

घर में सुख व शांति होने से जीवन खुशहाली से बीतता है। ऐसे घर को स्वर्ग के समान माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसे घरों में देवी-देवताओं का वास होता है। मगर घर में नकारात्मक ऊर्जा होने से परिवार में कलह-तनाव बना रहता है। ऐसे में वास्तु से जुड़े कुछ उपाय करने से परिवार में प्रेम, एकता होने के साथ खुशियों का आगमन होगा। तो चलिए जानते हैं वास्तु के कुछ उपायों के बारे में...

रिश्ते में आएगी मिठास

वास्तु व ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर की महिला को अपने हाथ खाली नहीं रखने चाहिए। नहीं तो दांपत्य जीवन में तनाव रह सकता है। ऐसे में पती अपने हाथों से पत्नी को 2 सोने की या पीले रंग की चूड़ियां पहनाएं। इससे रिश्तों में चल रही खटास दूर होकर खुशियों का आगमन होगा।

PunjabKesari

मिठाई लाने पर करें यह काम

घर पर मिठाई, फल आदि लाने पर उसे सबसे पहले भगवान को अर्पित करें। उसके बाद घर के बडे़ बुजुर्गों और बच्चों को खिलाएं। आखिर में उसका खुद सेवन करें। इससे देवी-देवताओं की कृपा मिलने से घर में अन्न व धन की बरकत रहेगी। 

मंगलवार को करें यह काम

मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है। वे बल, बुद्धि और ज्ञान देने वाले माने जाते हैं। ऐसे में हर मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके आगे पंचमुखी दीप जलाकर मंगल की कामना करें। 

PunjabKesari

इस चीजों को निकालें घर से बाहर 

घर में कभी भी टूटे कांच, लोहा या कोई भी बर्तन ना रखें। साथ ही सीढ़ियों के पास फालतू सामान रखने से बचें। इससे वास्तुदोष होने के साथ परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। 

इस उपाय से मिलेगी शांति

घर में नकारात्मक ऊर्जा होने से अशांति भरा माहौल रहता है। इससे अन्न, धन से जुड़ी परेशानी होने के साथ तनाव बना रहता है। ऐसे में कपूर का धुआं पूरे घर पर फैलाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ शांति का वास होगा। 

PunjabKesari

खाने बनाने से पहले करें यह काम

रसोई में रोटी बनाने से पहले तवा गर्म करें। फिर उसपर ठंडे पानी से छींटे मारें। उसके बाद ही रोटी पकाएं। इससे परिवार में चल रहा तनाव दूर होकर रिश्तों में मजबूती आएगी। 

सही स्थान पर रखें जूते-चप्पल

घर पर बिखरे पड़े जूते-चप्पल दिखने में गंदे लगने के साथ वास्तुदोष पैदा करते हैं। ऐसे में इसे हमेशा सही जगह पर ही रखें। 

 

Related News