08 AUGMONDAY2022 9:09:17 PM
Nari

किचन का काम होगा आसान, अपनाएं ये छोटे और आसान से Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 May, 2022 05:34 PM
किचन का काम होगा आसान, अपनाएं ये छोटे और आसान से Tricks

वर्किंग वुमेन्स के लिए घर और किचन संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। खाना-खाना तो बहुत आसान होता है लेकिन उसे बनाने के पीछे कितनी मेहनत लगती है, यह तो सिर्फ बनाने वाले ही जानते हैं । खासकर जो महिलाएं काम करती हैं उनके लिए किचन का काम करना आसान नहीं होता। आज आपके लिए कुछ ऐसे आसान से टिप्स लेकर आएं हैं जो आपका काम आसान करने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

लहसुन छिलने का तरीका 

लहसुन हर किसी सब्जी का बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप एकसाथ ही सारा लहसुन छिलकर रख सकती हैं। आप लहसुन छिलने के लिए कलियों को अलग-अलग करके बाउल में रखें। फिर आप कलियों को एक बंद डिब्बे में बंद करके रख दें। डिब्बे को अच्छे से हिलाएं। ऐसा करने से कलियां छिलकों से अलग हो जाएंगी। इसके अलावा आपके समय की भी बचत होगी। 

PunjabKesari

नहीं उबलेगा दूध

दूध उबलना तो हर किचन की समस्या होती है। महिलाएं किचन में किसी और काम में व्यस्त होती हैं और दूध उबलने लगता है। आप जब भी बर्तन में दूध गर्म करें तो उसके ऊपर एक लकड़ी का चम्मच रख दें। इससे यदि दूध उबलेगा तो फिर भी बर्तन से बाहर नहीं आ पाएगा। 

PunjabKesari

घी के दाग साफ करने के लिए 

परांठे बनाने में या फिर कोई स्वीट डिश बनाने के लिए घी भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बाद तवे पर घी के निशान रह जाते हैं। आप तवे से घी के निशान साफ करने के लिए पहले कुकिंग स्प्रे इस्तेमाल करें। परांठे बनाने के बाद आप कुकिंग स्प्रे के साथ तवे का साफ करें। तवे की चमक पहली जैसी ही रहेगी। 

PunjabKesari

ट्रांस्पेरेंट आइस क्यूब्स 

पार्टीज में ज्यादातर ट्रांस्पेरेंट आइस क्यूब्स ही इस्तेमाल की जाती है। लेकिन आप घर पर भी ट्रांस्पेरेंट आइस क्यूब्स बना सकते हैं। आप बर्फ जमाने के लिए सादे पानी की जगह उबले हुए पानी का इस्तेमाल करें। इस पानी से  बनने वाली आइस क्यूब्स ट्रांस्पेरेंट ही दिखाई देंगे। 

PunjabKesari

नींबू का ज्यादा रस निकालने के लिए 

नींबू भी हर किसी घर में इस्तेमाल किया जाता है। खासकर गर्मियों के दिनों में नींबू पानी पीने से डिहाईड्रेशन की समस्या भी दूर होती है। यदि आप नींबू में से अच्छे से रस निकालने के लिए 30 मिनट पहले ही फ्रिज में रख दें। फिर आप नींबू को फ्रिज में से निकालकर 20 सैकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें। ऐसा करने से नींबू का ज्यादा रस निकलेगा। 

PunjabKesari
 

Related News