18 MAYWEDNESDAY2022 5:08:14 AM
Nari

किचन से भाग जाएंगे सारे Cockroaches, अपनाएं ये कुछ घरेलु तरीके

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 May, 2022 05:37 PM
किचन से भाग जाएंगे सारे Cockroaches, अपनाएं ये कुछ घरेलु तरीके

किचन में साफ-सफाई न हो तो कीड़े, मकौड़े और कॉकरोच बहुत आसानी से प्रवेश कर लेते हैं। इनके कारण आपको किचन की सारी चीजें ढककर रखनी पड़ती हैं। यह न केवल आपके किचन में गंदगी फैलाते हैं बल्कि इनकी मौजूदगी में किचन में कई तरह की बैक्टिीरिया फैल जाते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। लेकिन यह कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप किचन में बढ़ रहे कोकरोचेज से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

कॉफी 

कॉफी के खुशबू कॉकरोचस को किचन से बाहर निकालने में बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। आप कॉफी को पीस कर कपड़े में डालकर छोटी-छोटी पोटलियां तैयार कर लें। इन पोटलियों को आप किचन में रख दें। इनकी खुशबू से कॉकरोच आपकी किचन में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।  पिसी हुई कॉफी में मौजूद कैफीन कॉकरोचेज के जहर को धीमा करने में मदद करेगी। 

शक्कर और बोरॉक्स पाउडर 

कॉफी के जैसे बोरॉक्स पाउडर भी कॉकरोचेज के लिए धीमे जहर का काम करता है। आप इसमें शक्कर मिलाकर किचन के हर किसी कोने में रख दें। कॉकरोचेज इसका सेवन कर लेंगे और उनके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। डिहाइड्रेशन की समस्या के कारण वे कुछ दिनों में ही मर जाएंगे। 

नीम 

आप किचन में नीम को भी रख सकते हैं।  इसकी तेज खुशबू के साथ सारे कीट मर जाएंगे। आप कॉटन के कुछ टुकड़े लें और उसे नीम के तेल में भिगो दें। आप उन्हें किचन के कार्नर में रख दें। इससे भी कॉकरोचेज किचन में नहीं आएंगे। इसके अलावा आप किचन में कीटनाशक स्प्रे के तौर पर नीम के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नीम के पाउडर में गर्म पानी मिलाएं और स्प्रे तैयार कर लें। इस स्प्रे का आप किचन के कार्नर में छिड़काव कर दें। कॉकरेचेज किचन से गायब हो जाएंगे। 

PunjabKesari

माउथवॉश 

आप माउथवॉश का इस्तेमाल भी कॉकरोचेज भगाने में कर सकते हैं। इनकी तेज खुशबू कॉकरोचेज को भगाने में मदद करेगी। आप पानी में माउथवॉश मिलाकर उन जगहों पर स्प्रे करें। जहां पर आपने कॉकरोचेज को देखा हो। इससे थोड़ी देर में ही सारे कॉकरोचेज वहां से चले जाएंगे। 

फैब्रिक सॉफ्टनर 

आप फैब्रिक सॉफ्टन का इस्तेमाल कॉकरोचेज के लिए कर सकती हैं। इससे उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है। आप  दो कप पानी में फैब्रिक सॉफ्टनर मिलाएं और उसे किसी स्प्रे जैसी बोतल में डाल लें। स्प्रे का छिड़काव कॉकरेचेज वाली जगह पर कर दें। कॉकरोचेज भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

Related News