29 APRMONDAY2024 4:49:21 PM
Nari

शैंपू नहीं घरेलू चीजों से धोएं बाल, जड़ से होगा डैंड्रफ का सफाया

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Apr, 2021 01:12 PM
शैंपू नहीं घरेलू चीजों से धोएं बाल, जड़ से होगा डैंड्रफ का सफाया

बालों को साफ व सुंदर बनाएं रखने के लिए शैंपू करना बेहद जरूरी होता है। मगर ज्यादातर शैंपू में कैमिकल होने से इसके डैमेज होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप शैंपू की जगह पर नेचुरल चीजों को यूज कर सकती है। जी हां, इन घरेलू चीजों की मदद से बालों की अच्छे से सफाई होने के साथ उन्हें पूरा पोषण मिलेगा। साथ ही आपके पैसे भी बचेंगे। तो चलिए जानते हैं कि शैंपू की जगह पर किन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

PunjabKesari

अंडे की सफेदी

आप बालों को धोेने के लिए अंडे की सफेदी भी यूज कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 अंडों की सफेदी निकाल कर फेंट लें। फिर इसे स्कैल्प और बालों पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे स्कैल्प व बालों की अच्छी से सफाई होने के बालों को पोषण मिलेगा। ऐसे में बालों का रूखापन दूर होकर मुलायम व शाइनी होंगे। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल पोषक तत्व व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसे बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। बालों की अच्छे से सफाई होने के साथ उसे पूरा पोषण मिलता है। साथ ही डैंड्रफ, हेयर की समस्या दूर होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएगा है। इसके लिए एक कटोरी में 4-5 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर फेंट लें। फिर इसे स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाल में माइल्ड शैंपू से बाल धोे लें। 

PunjabKesari

नीम की पत्तियां

आप शैंप की जगह पर नीम की पत्तियां यूज कर सकती है। इससे बालों की अच्छे से सफाई होने के साथ डैंड्रफ व खुजली की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियां धोकर पीस लें। तैयार पेस्ट को स्कैल्प व पूरे बालों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से बालों को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

बालों की सफाई के लिए मुल्तानी मि्टटी बेहद कारगर साबित होती है। इसे आप शैंपू की जगह पर यूज कर सकती है। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। साथ ही डैंड्रफ की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, घने, मुलायम नजर आएगा। 

Related News