03 MAYFRIDAY2024 7:24:38 AM
Nari

घर में उगाना है करी पत्ता तो फॉलो करें ये Easy टिप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jan, 2024 04:28 PM
घर में उगाना है करी पत्ता तो फॉलो करें ये Easy टिप्स

कई घरों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। अलग-अलग व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए यह इस्तेमाल होता है। इसे डालने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है लेकिन कभी-कभी ये आसानी से नहीं मिल पाता। इसलिए लोगों को बाजार में घूमना पड़ता है। यदि आप भी करी पत्ते के शौकीन है और खाने को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करके घर में ही करी पत्ता उगा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे...

करी पत्ता का बीज डालें

सबसे पहले 6-8 इंच गहरा गमला लें। इसके बाद इसमें अच्छी मिट्टी और थोड़ी सी खाद्य डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब गमले में करी पत्ते का बीज लगा दें।

PunjabKesari

नियमित रुप से दें पानी 

करी पत्ता उगाने के लिए मिट्टी को नमी की जरुरत होती है ऐसे में गमले में भरी मिट्टी को नियमित रुप से पानी दें। बस पानी देते हुए इतनी बात का ध्यान रखें कि मिट्टी में पानी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

धूप लगवाएं 

इसके अलावा यह ध्यान रखें कि पौधे को कम से कम 6 घंटे की धूप पौधे को जरुर लगे। इससे पौधा अच्छे से उग पाएगा। 

पौधे की छंटाई करते रहें 

जैसे-जैसे पौधा बढ़ने लगे तो उसकी बीच-बीच में छंटाई जरुर करें। इससे पौधा आसानी से उग पाएगा। 

PunjabKesari

एक-दो साल तक न तोड़ें पौधा 

जब पौधा अच्छे से उग जाए तो एक-दो साल के बाद गमला बदल दें। याद रखें कि गमले का साइज पौधे के अनुसार बड़ा होना चाहिए। 

इस बात का ध्यान रखें 

जब करी पत्ते के पौधे में पूरे पत्ते आ जाएं तो उसे गमले से जड़ से निकाल कर जमीन में लगा लें।  पौधा जब पूरी तरह से उग जाए तो उसमें खाद या वर्मी कंपोस्ट डालें। आप घर में बनाई हुई खाद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। पौधे को ऐसी जगह पर रखें जहां हवा और धूप अच्छे से दिख रही हो। इसके अलावा ज्यादा गर्मी या धूप है तो थोड़ा सा छांव में ही पौधा रखें। क्योंकि इससे पत्तियों के जलने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

Related News