29 APRMONDAY2024 5:14:22 AM
Nari

मेथी साफ करने में लगता है समय तो अपनाएं ये Kitchen Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Dec, 2023 05:29 PM
मेथी साफ करने में लगता है समय तो अपनाएं ये Kitchen Hacks

सर्दियां शुरु हो गई है ऐसे में इस दौरान महिलाएं घरों में मेथी के परांठे और सब्जी भी बनाती है। लेकिन कुछ महिलाएं इसे बनाने से कतराती है क्योंकि इसे साफ करने में बहुत ही समय लगता है। ऐसे में अगर आपको भी मेथी साफ करने में परेशानी आती है तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए मेथी आसानी से साफ हो जाएगी। 

ऐसे काटें मेथी 

सबसे पहले मेथी के गुच्छे को हाथ से पकड़ कर अलग कर लें यदि गुच्छा बहुत बड़ा है तो पहले उसे एक बराबर  किसी धागे के साथ बांध लें। फिर तेज चाकू के साथ मोटी डंठल काट लें इससे मेथी की कुछ पत्तियां भी मोटी डंठल के साथ निकल जाएंगी जिन्हें आप आसानी से छांट सकते हैं।  

PunjabKesari

बारीक-बारीक काटें मेथी 

फिर मेथी के बंच को खोलें और उसके छोटे-छोटे कई सारे बंच तैयार कर लें। इसके बाद आगे की कुछ पत्तियों को हाथ से निकाल लें और फिर मोटी डंठल को काट लें इसके बाद चाकू की मदद से बंच को बारीक काट लें।

ऐसे पत्ते निकाल दें 

जब मेथी के पत्तियां सभी बंच बारीक कट जाएं तो सबसे पहले काटी गई मोटी डंठल में लगी पत्तियों को निकाल लें इससे ज्यादा समय नहीं लगेगा पत्तियों को निकालते वक्त नहीं लगेगा। पत्तियों को निकालते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस बात का ध्यान रखें कि यदि वह पीली या काली पड़ गई हैं तो इनका इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

PunjabKesari

पानी से धो लें 

बारीक कटी मेथी की पत्तियों को पानी से साफ कर लें। मेथी की पत्ती में बहुत मिट्टी होती है इसलिए उसे साफ पानी से धोना जरुरी है इसलिए पहले 2-3 बार मेथी की पत्ती को साफ पानी से धो लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी और नमक डालकर उबालें। इस पानी में मेथी  डालकर  2 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद पानी को रिमूव कर दें। इससे मेथी आसानी से साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari
 

Related News