Twitter
You are hereNari

सोरायसिस को न करें नजरअंदाज, इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

सोरायसिस को न करें नजरअंदाज, इन घरेलू तरीकों से करें इलाज
Views:- Monday, February 26, 2018-2:53 PM

सोरायसिस क्रॉनिक एक ऐसा स्किन डिसीज है, जो शरीर के किसी भी हो सकता है। ज्यादातर स्कैलप, हाथों, पैरों, कोहनी और घुटने में होने वाली यह समस्या जल्दी ठीक नहीं होती। 10 से  8 लोगों में होने वाली इस बीमारी में त्वचा पर लाल चकते से पड़ जाते है, जिसके कारण जलन और खुजली होने लगती है। शुरूआत में इस बीमारी के कारण त्वचा में रूखापन और छोटे-छोटे दाने हो जाते है, जोकि धीरे-धीरे बड़े चकते का रूप ले लेते है। आज हम आपको ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जोकि इस बीमारी को जड़ से खत्म कर देंगे। आइए जानते है सोरायसिस को दूर करने के लिए कुछ असरदार घरेलू तरीके।

PunjabKesari

सोरायसिस के कारण
बैक्टीरियल इंफेक्शन
आनुवंशिक कारण
तनाव होने के कारण
शराब या सिगरेट का सेवन
कुछ दवाओं के कारण
त्वचा पर चोट जैसे कटना, खरोंच, जलना या सनबर्न
 

सोरायसिस के घरेलु नुस्खे
1. जैतून का तेल
1 कप जैतून के तेल में कुछ बूदें कंदुला और आर्गेनिक ऑयल की मिक्स करें। इसके बाद इसे सोरायसिस वाली जगहें पर लगाएं। हफ्ताभर दिन में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल सोरायसिस को खत्म कर देगा।
PunjabKesari

2. करेला
करेला के फ्रेश जूस में नींबू का रस मिलाकर रोजाना खाली पेट पीएं। इसका सेवन करने से आपकी सोरायसिस के साथ-साथ कई और बीमारियां दूर हो जाएगी।
 

3. गेंदे का फूल
4 कप पानी में 5-6 गेंदे के फूल को डालकर गाढ़ा होने तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा करके स्कैलप पर लगाएं और कुछ समय बाद माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपकी सिर में सोरायसिस की समस्या खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

4. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल और लहसुन को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और छोड़ी देर बाद पानी इसे साफ कर लें। नियमित रूप से इसे इंफेक्टिड एरिया पर लगाने से आपकी सोरायसिस की समस्या दूर हो जाएगी।
 

5. हल्दी
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा में मौजूद बैक्टीरियल को खत्म करता है। 1 चम्मच हल्दी पाउडर में पानी डालकर इंफेक्टिड जगह पर रातभर लगाकर पट्टी बांध लें और अगले दिन साफ करें। ऐसा रोजाना करने से सोरायसिस जड़ से खत्म हो जाएगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP