28 APRSUNDAY2024 2:44:55 PM
Nari

नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, ब्राइडल ग्लो के लिए घर पर करें टमाटर फेशियल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Jan, 2024 12:47 PM
नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, ब्राइडल ग्लो के लिए घर पर करें टमाटर फेशियल

रसोई में पड़े टमाटर का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं किया जाता है,बल्कि इससे खूबसूरती भी बढ़ाई जाती है। जी हां, लाल टमाटर आपके चेहरे पर गुलाबी निखार ले आएंगे और आपके पार्लर का खर्च बच जाएगा। बता दें टमाटर में लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करके त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। स्किन पर टमाटर के इस्तेमाल से पीएच लेवल बना रहता है और लंबे समय तक रिंकल्स की समस्या नहीं होती है। शादी से पहले तो इस फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें। आइए आपको बताते हैं कैसे करना चाहिए टमाटर फेशियल...

क्लीजिंग

फेशियल के पहले स्टेप में क्लीजिंग की जाती है। इसके लिए टमाटर के गूदे और कच्चे दूध को एक साथ मिलाकर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर कॉटन पैड की मदद से लगा लें।

PunjabKesari

स्क्रबिंग

टमाटर फेशियल के इस दूसरे स्टेप में आपको चेहरे पर स्क्रबिंग करनी होती है। इसके लिए आधा टमाटर लेकर टमाटर के कटे हुए हिस्से पर चीनी और कॉफी पाउडर डालकर अपने चेहरे पर टमाटर और चीनी के स्क्रब से धीरे- धीरे 5 मिनट तक मसाज करें। इस स्टेप में आपको बहुत ज्यादा जल्दी नहीं करनी है, वरना चीनी के दाने स्किन को परेशान कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा से डेड सेल्स, टैनिंग, काले धब्बे दूर होते हैं। 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

चेहरे पर फेस पैक लगाएं

स्क्रबिंग के बाद टमाटर का फेस पैक चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से स्किन हाइड्रेट रहने के साथ ग्लो भी करती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच टोमेटो प्यूरी में 1 चम्मच दही, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाकर रखें। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें

फेस मास्क

चेहरे पर फेस मास्क लगाने के लिए टमाटर की स्लाइस पर हल्दी डालकर चेहरे पर गोलाकर में 10 मिनट हल्के हाथों से घुमाते हुए लगाएं। इसके बाद चेहरा धोने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

PunjabKesari

चेहरे पर लगाएं मॉइश्चराइजर

चेहरे पर फेस मास्क लगाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना न भूलें। इसके लिए टमाटर की स्लाइस पर एलोवेरा जेल डालकर 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा हाइड्रेट रहने के साथ ग्लोइंग भी बनी रहेगी। इसके अगले स्टेप को फॉलो करने के लिए चेहरे को धोने की जरूरत नहीं है, आप सीधे ही फेस पर मास्क लगा सकते हैं।

Related News