02 MAYTHURSDAY2024 10:14:43 AM
Nari

सूख गई हैं गुलाब की पंखुड़ियां? फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Dec, 2023 07:29 PM
सूख गई हैं गुलाब की पंखुड़ियां? फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाब के फूलों की खुशबू किस को नहीं पसंद? इससे पूरा मूड फ्रेस हो जाता है। वहीं गुलाब को सिर्फ घर सजाने के लिए नहीं स्किन केयर से लेकर होम डेकोर में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जब ये सूख जाए तब क्या? लोग इसे अक्सर उठा कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सूखे फूलों को फेंकने के बजाए आपको उन्हें कई तरह से इस्तेमाल में ला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

होंठों पर लगाएं

गुलाब की सूखी पंखुड़ियों से बने पाउडर को आप होंठों पर लगा सकते हैं। इससे होंठ सॉफ्ट और पिंक हो सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच गुलाब जल पाउडर में शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं। होंठ नेचुरली पिंक और सॉफ्ट बन जाएंगे।

PunjabKesari

परफ्यूम बनाएं

गुलाब को तो उनकी खुशबू के लिए ही जाना जाता है। इससे आप परफ्यूम बना कर लगाएं। सूखे गुलाब के फूलों से नेचुरल और खुशबूदार परफ्यूम बनाएं। इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल मिक्स कर लें। हर कोई परफ्यूम की तारीफ करेगा।

PunjabKesari

घर को करें डेकोरेट

घर के लिविंग रूम को और सुंदर बनाने के लिए सूखे फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें आप एक कांच के बाउल में रखकर टेबल पर सजाएं।

कैंडल

इनसे कैंडल भी बनाए जा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से घर और खूबसूरत लगने लगेगा और गुलाब की खुशबू घर के कोने- कोने में फैल जाएगी।

ऑयल

बाजार से जो आप सब कई सार महंगे स्किन ऑयल खरीदती हैं, तो इससे आर घर पर ही गुलाब की मदद से बना लें। इसके इस्तेमाल से स्किन बहुत सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जाएगी।

PunjabKesari

धूपबत्ती

सूखे हुए गुलाब के फूलों से आप धूपबत्ती बना सकते हैं। इससे घर महक उठेगा और आपको बाजार से महंगी धूपबत्ती नहीं खरीदनी पड़ेगी।

PunjabKesari

घर की सफाई में भी हो सकता है इस्तेमास

जी हां, पोछा लगाते समय गुलाब की कुछ सूखी पंखुड़ियों  पानी में डाल दें। इससे पोछा लगाने से घर महक उठेगा और मक्खियां भी नहीं आएंगी।

Related News