27 APRSATURDAY2024 11:02:02 AM
Nari

कम पैसों में घूमाना हैं मनाली तो जरूर पढ़ लें ये खबर, ट्रिप बनेगी यादगार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Mar, 2024 06:46 PM
कम पैसों में घूमाना हैं मनाली तो जरूर पढ़ लें ये खबर, ट्रिप बनेगी यादगार

पहाड़ों का सुकून अलग ही होता है। दूर- दूर से लोग यहां पर अपनी बिजी लाइफ से ब्रेक लेकर आते हैं ताकि कुछ पल शांति में बिता सकें। मनाली हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है, हालांकि ये काफी ऊंचाई में जाकर है। यहां पर ट्रेवल करके आने से लेकर खाना- पीने और स्टे तक का खर्चा बहुत ज्यादा होता है। अगर आप भी कम पैसों में मनाली की ट्रिप करना चाहते हैं तो ये टिप्स फॉलो करें...

मनाली जाने का बेस्ट रूट

वैसे तो मनाली फ्लाइट, रेल और रोड मार्ग से पहुंचा जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको पहले चंड़ीगढ़ पहुंचना पड़ेगा और फिर रोड मार्ग से मनाली जा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन मार्ग से कालका तक जा सकते हैं, उसके बाद सड़क मार्ग लेना पड़ेगा। आप बस या पर्सनल गाड़ी से भी जा सकते हैं। इन सब में सब से किफायती तरीका बस से जाने का है। जिसमें आपको चड़ीगढ़ से मनाली के 1000- 1500 रूपये पर हेड लेंगे। टैक्सी करवाकर जाने से पेट्रोल का खर्चा बहुत ज्यादा लगेगा, और मनाली की दूरी भी बहुत ज्यादा है।

PunjabKesari

वेबसाइट से करें होटल बुकिंग

वेबसाइट बुक करने से पहले होटल की रेटिंग चेक कर लें और रिव्यू भी पढ़ें। इसके साथ ही होटलों में चल रहे ऑफर्स पर भी ध्यान रखें। सही समय पर चेक इन और चेक आउट करें, वरना आपको चंद घंटों के चलते पूरे दिन के पैसे देने पड़ेगें। 

PunjabKesari

घूमने जाने से पहले साधन का करें पता

मनाली पहुंचने के बाद आप कहीं भी जाने से पहले आप वहां पहुंचने और वापस आने के साधन के बारे में जानकारी जरूर बटोर लें। ऐसा ना हो की वहां पहुंचने के बाद आपको आने के साधन के लिए बहुत से पैसे खर्च करने पड़े।

साथ में कुछ सूखा नाश्ता कर लें पैक

आपको बता दें कि कहीं भी माहर जाने का प्लान बना रहें है तो सबसे पहले घर से ही कुछ सुखा नाश्ता जरूर बना लें।  यह आपको रास्ते में छोटी-छोटी भूख को मिटाने में मदद करेगा। इसके साथ ही यह आपके पैसे सेव करने में भी मददगार होगा। 

PunjabKesari

शॉपिंग करने से पहले जान लें यह बातें

यह तो बहुत नार्मल सी बात है कि आप कहीं भी अगर जाएंगे तो वहां शॉपिंग भी जरूर करेंगे। अगर आप मनाली ज रहें हैं तो वहां के लोकल मार्केट के बारे में जानकारी लेकर कोई भी शॉपिंग करें। यह आपके पैसे बचाने में मदद करेगा।

Related News