01 MAYWEDNESDAY2024 3:02:44 PM
Nari

साल 2024 की शुरुआत करें अच्छी सेहत के साथ, इन आदतों को बनाएं रुटीन का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Jan, 2024 10:38 AM
साल 2024 की शुरुआत करें अच्छी सेहत के साथ, इन आदतों को बनाएं रुटीन का हिस्सा

नया साल शुरु हो चुका है। साल की शुरुआत सभी अच्छे विचारों के साथ करते हैं। हर किसी के मन में नए साल पर यही विचार रहता है कि वह ऐसी कोई गलतियां न दोहराएं जो उन्होंने बीते साल की हो। सबसे ज्यादा नए साल पर सभी अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहते हैं। कोविड-19 के बाद से लोगों में स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता काफी बढ़ गई है। ऐसे में नए साल पर स्वास्थ्य को लेकर सभी करई तरह के रेज्योल्यूशन लेते हैं ताकि पूरे साल में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकें। ऐसे में आज आपको कुछ नए साल पर कुछ ऐसी आदतें बताते हैं जिन्हें नए साल पर अपनाकर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपना सकते हैं। आइए जानते हैं...

वॉक जरुर करें

नए साल पर आप खुद से वादा करके एक नया रुटीन सेट करें। रोज सुबह 15 मिनट वॉक करने का रेज्योल्यूशन बनाएं। सुबह की सैर आपको कई तरह के फायदे देगी। मुख्यतौर पर सुबह आपको विटामिन-डी मिलेगा और ताजी हवा मिलेगी। यह दोनों ही चीजें आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगी। 

PunjabKesari

अच्छी डाइट 

अच्छी और प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन करके आप बिल्कुल फिट रह सकते हैं। प्रोटीन का सेवन करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, इसके अलावा प्रोटीन आपके चलने की क्षमता को बढ़ाता है। मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए आप प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

अच्छी नींद लें 

स्ट्रेस भरी जिंदगी में बहुत से लोग नींद पूरी नहीं ले पाते लेकिन पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने के कारण भी आप कई तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं। ऐसे में पूरी नींद लें, इससे आपका मूड और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा, मोटापा और डायबिटीज का खतरा कम होगा। 

PunjabKesari

रोज 8-10 हजार कदम चलें 

नए साल पर आप एक लक्ष्य रोज 8-10 हजार कदम चलने का बनाएं। रोजाना इतने कदम चलने से आपकी लगभग 300 से 500 कैलोरी बर्न होगी। चलने की आदत आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पॉजिटिव असर डालती है जिससे तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा वॉक करने से आपके स्वास्थ्य पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है। 

तनाव से दूर रहें 

अच्छी जिंदगी के लिए स्ट्रेस फ्री रहना जरुरी है। ऐसे में आप अपने न्यू ईयर रेज्योल्यूशन में स्ट्रेस फ्री रहने का संकल्प लें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और आपका शरीर भी कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचेगा। खुद को तनाव से दूर रखने के लिए आप छोटे-छोटे ट्रैवल ट्रिप प्लान कर सकते हैं।  

PunjabKesari

साल में पूरे एक बार शरीर की जांच करें 

साल में एक बार पूरे शरीर की जांच जरुर करवाएं। फुल बॉडी चेकअप से आपके शरीर के अंगों की जांच होती है और बीमारियों का भी पता चलता है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक बार पूरे शरीर की जांच करवाएं। 
 

Related News