20 APRSATURDAY2024 11:27:54 AM
Nari

गर्मियों में खाना बनाना लग रहा है सजा? किचन को कूल रखने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Apr, 2023 04:09 PM
गर्मियों में खाना बनाना लग रहा है सजा? किचन को कूल रखने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

महिलाओं के लिए गर्मियों के दिनों में खाना बनाना मुश्किल भरा होते है। एक तो गर्मी और ऊपर से चूल्हे की आंच। दोनों का तापमान मिलने के बाद किचन में खड़े होकर खाना बनाना किसी सजा से कम नहीं लगता है। वहीं अगर किचन छोटा है तो गर्म भी जल्दी हो जाता है। ऐसे में आपकी समस्या का समाधान इन छोटी-छोटी किचन टिप्स के जरिए दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने किचन को ठंडा रख सकती हैं...

सुबह ही पका लें खाना

सुबह खाना पकना किचन में दोपहर के मुकाबले बेहद आसान होता है। इसलिए आगे आने वाले गर्मियों में कोशिश करें की खाना 10-11 बजे तक बना लें। दिन में खाते समय गर्म करके खाएं।

PunjabKesari

उपयोग करें स्मार्ट कुकिंग अप्लाइन्स

खाना पकाने के लिए स्मार्ट कुकिंग अप्लाइन्स जैसे- टोस्टर, ग्रिल और इलेक्ट्रिक कुकर का उपयोग करें। ये कुकिंग अप्लाइन्स समय की बचत करेगा और खाना जल्दी बन जाएगे।

प्रेशर कुकर

गर्मियों में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। आपको कोई ऐसी सब्जी बना रही हैं जो कि कम आंच में पकती हो तो कुकर इसके लिए बेस्ट है। 

PunjabKesari

ओवन का इस्तेमाल कम करें

ओवन के इस्तेमाल से ज्यादा गर्मी होती है। इसलिए गर्मियों में खाना बनाते समय ओवन का कम इस्तेमाल करें। हो सके तो शाम या सुबह के वक्त ही ऐसा खाना बनाएं जिसके लिए आपको ओवन की जरूरत महसूस हो।

PunjabKesari

वैंटीलेशन

किचन को ठंडा रखने के लिए उसका वैंटीलेशन अच्छा होना जरूरी है। रसोई में हवा पास होने के लिए खिड़कियां खोल दें। किचन में एग्जॉस्ट फैन भी लगा होना चाहिए ताकि अंदर की गर्म हवा बाहर निकल सके।

PunjabKesari

बंद रखें किचन की लाइट

 शायद आपको पता नहीं, लेकिन किचन की लाइट से भी गर्मी पैदा होती है। इसलिए दिन में खाना बनाते समय किचन की लाइट बंद रखें। दिन में खाना पकाने के लिए नेचुरल लाइट काफी है।

  

 

Related News