27 APRSATURDAY2024 6:41:06 PM
Nari

क्यों बनती है गुर्दे में पथरी? Kidney Stone निकालने के घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jan, 2024 07:11 PM
क्यों बनती है गुर्दे में पथरी? Kidney Stone निकालने के घरेलू नुस्खे

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से शरीर में कई सारी बीमारियां घर करने लगती हैं। इन्हीं में से एक होते हैं किडनी स्टोन। आम भाष में लोग इसे पथरी बोलते हैं। आजकल कई सारे लोग पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या के होने पर पेट में असहनीय दर्द होता है। वैसे तो छोटे स्टोन यूरीन के जरिए निकल जाते हैं। बस आपको जरूरत है थोड़े धैर्य के साथ कुछ घरेलू नुस्खों का पालन करने की। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

कैसे बनती है पथरी

किडनी शरीर का एक अहम हिस्सा है। इसका ब्लड को फिल्टर करना होता है। किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों के रूप में यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जब ब्लड में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर पत्थर के टुकड़ों जैसा आकार ले लेते हैं, जिसके कारण ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है और किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी की समस्या पैदा हो जाती है।

PunjabKesari

पथरी से राहत पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 घरेलू नुस्खे

नींबू का रस और जैतून

नींबू का रस पथरी को तोड़ने का काम करता है और जैतून का तेल इसे बाहर निकालने में मददगार है। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ें और थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। इसे अच्छी तरह मिलाकर पिएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में पथरी निकल सकती है।

PunjabKesari

सेब का सिरका

सेब के सिरके में सिट्र्क एसिड होता है जो किडनी स्टोन को छोटे- छोटे कणों में काटने का काम करता है। 2 छोटे चम्मच सिरके को गर्म पानी के साथ लेने से स्टोन की समस्या से राहत मिलती है।

अनार का जूस

पथरी की समस्या में राहत के लिए अनार एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और इससे बड़े आसानी से नेचुरल तरीके से स्टोन निकल जाता है।

PunjabKesari

इलायची, मिश्री और खरबूजे के बीज

बड़ी इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बनाएं। अब इसका 1 छोटा चम्मच पाउडर गिलास पानी में मिक्स करें और इसमें 1 छोटा चम्मच मिश्री और कुछ खरबूजे के बीज डालकर रातभर भिगोएं। सुबह इसमें पड़ी चीजों को अच्छे से चबाकर खा लें और सारा पानी पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

PunjabKesari

पत्थर चट्टा का जूस 

पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से मिल जाता है। इस एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस सें। दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करने से स्टोन कुछ ही समय से बाहर निकल सकता है।


नोट- अगर पथरी की संख्या ज्यादा तो डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज करवाना बेहतर रहेगा।

Related News