03 MAYFRIDAY2024 5:42:33 AM
Nari

लोहे के तवे पर बना Dosa देगा मजेदार स्वाद, क्रिस्पी टेस्ट के लिए फॉलो करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jul, 2023 03:41 PM
लोहे के तवे पर बना Dosa देगा मजेदार स्वाद, क्रिस्पी टेस्ट के लिए फॉलो करें ये Tips

भारतीय लोग आजकल साउथ इंडियन फूड को बहुत ही पसंद कर रहे हैं। ब्रेकफास्ट में इस तरह के खाने को एंजॉय करते हैं। साउथ इंडियन फूड की बात करें तो उसमें इडली, उत्तपम, डोसा जैसी चीजें शामिल होती है। इन डिशेज की खासियत है कि यह जल्दी बनकर तैयार भी हो जाती हैं। इसलिए वर्किंग वुमेन्स इन्हें बनाना ज्यादा आसान काम समझती हैं। परंतु कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि डोसा बनाते समय तवे के साथ चिपकर पूरी तरह खराब हो जाता है। अगर आप भी तवे पर डोसा नहीं बना पाती हैं तो आज आपको कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप लोहे के तवे पर भी स्वादिष्ट और क्रिस्पी डोसा बना पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

अच्छे से साफ करें तवा 

डोसा बनाने से पहले तवे को पहले अच्छी तरह साफ कर लें। अगर तवे पर थोड़ा भी थतेल और गंदगी हुई तो डोसा स्वाद नहीं बन पाएगा। ऐसे में इसको अच्छी तरह साफ कर लें। 

PunjabKesari

धीमी आंच पर गर्म करें 

साफ करने के बाद तवे को गैस की धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद जैसे यह गर्म हो जाए तो तवे पर एक चम्मच तेल डालें। इसके बाद हल्का सा जैसे धुआं आने लगे तो गैस को बंद कर दें। 

नॉन स्टिक तवे के जैसे काम करेगा तवा 

अगर आप इस तरह तवे पर डोसा बनाते हैं तो आपका लोहे का तवा भी नॉन स्टिकी तवे के जैसे काम करेगा। ऐसे में इस तरह डोसा बनाने से इसका स्वाद और भी ज्यादा आएगा। 

PunjabKesari

ठंडा कर लें तवा 

फिर इसके बाद आप तवे को ठंडा कर लें। तवा जैसे ठंडा हो जाए तो डोसा बनाने के लिए धीमी आंच पर तवे को तेल लगाएं। तवे पर तेल लगाकर हल्का सा गर्म कर लें। 

टिश्यू पेपर से साफ करें तवा 

इसके बाद तवे पर लगा हुआ तेल आप किसी टिश्यू पेपर या फिर गीले कपड़े के साथ पोंछकर साफ कर लें। साफ करने के बाद तवे को ऐसे ही रहने दें। 

पानी के मारे छींटे 

इसके बाद तवे को ठंडा करके इसपर पानी के छींटे डालें । इस तरह आपके तवे पर डोसा बनने के लिए बिल्कुल तैयार है। 

PunjabKesari

Related News