01 MAYWEDNESDAY2024 6:38:55 AM
Nari

क्या सर्दियों में नहीं जमता दही तो फॉलो करें ये Easy Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jan, 2024 05:25 PM
क्या सर्दियों में नहीं जमता दही तो फॉलो करें ये Easy Tips

ठंड के मौसम में गर्मा-गर्म परांठों के साथ दही का स्वाद लेना सभी पसंद करते हैं। घर का दही हमेशा बाजारी  दही के अनुसार, ज्यादा टेस्टी होता है लेकिन सर्दियों में दही जमाने में महिलाओं को काफी परेशानी होती है। इस मौसम में कई तरह के नुस्खे अजमाने के बाद भी दही अच्छी तरह से नहीं जम पाता। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप सर्दियों में गाढ़ा और टेस्टी दही जमा सकती हैं। आइए जानते हैं...

दूध के तापमान पर दें ध्यान 

यदि आप चाहती हैं कि सर्दियों में दही बिल्कुल परफेक्ट जमे तो दूध का तापमान भी सही रखें। यदि दूध हल्का भी ठंडा होता है तो उसे अच्छी तरह से उबाल लें। यदि आप आधा लीटर दूध का दही जमाती हैं तो उसमें एक चम्मच दही मिक्स करें। दही जमाने के लिए इसकी मात्रा भी बिल्कुल सही रखें।

PunjabKesari

फुल क्रीम वाला दूध 

इस मौसम में अच्छा दही जमाने के लिए आप फुल क्रीम वाले दूध का इस्तेमाल करें। जब दूध गर्म हो जाए तो उसमें मिल्क पाउडर मिलाएं। इसके बाद दूध के हल्का ठंडा होने का इंतजार करें। अब इसमें एक टेबल स्पून दही डालकर ऐसी जगह पर रखें जहां पर उसे कोई भी हाथ न लगाए। इस तरह सर्दियों में दही बिल्कुल परफेक्ट जमेगा।

हरी मिर्च करें इस्तेमाल 

ठंड के मौसम में हरी मिर्च इस्तेमाल करके भी आप दही परफेक्ट जमा सकते हैं। हरी मिर्च डालने के लिए सबसे पहले दूध को उबालकर हल्का ठंडा होने दें। जब दूध हल्का ठंडा हो जाए तो उसमें एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक हरी मिर्च धोकर उसका पानी अच्छी तरह हटाएं। हरी मिर्च को दूध में डालकर ऐसी जगह पर रखें जहां कमरे का तापमान गर्म हो। 

PunjabKesari

10-12 घंटे के लिए जमाएं दही 

इस मौसम में दही जमाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में यदि आप चाहती हैं कि दही परफेक्ट जमे तो इसे बनाने के लिए 10-12 घंटे का समय दें। इस दौरान दही को बिल्कुल भी हाथ न लगाएं और किसी गर्म जगह पर ही रखें। 

PunjabKesari

Related News