25 APRTHURSDAY2024 2:14:38 AM
Nari

बहुत ही खास होता है मां बेटी का रिश्ता, Women's Day पर लाडली के साथ ऐसे मजबूत करें Bond

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2023 02:43 PM
बहुत ही खास होता है मां बेटी का रिश्ता, Women's Day पर लाडली के साथ ऐसे मजबूत करें Bond

मां और बेटी का रिश्ता दुनिया में बहुत ही खास माना जाता है। दोनों एक-दूसरे की बात बिना बोले ही समझ जाती हैं। इसलिए दोनों के रिश्ते की तुलना किसी से नहीं की जा सकती।  अगर आप अपनी बेटी की दोस्त बनेंगी तो उसे अपने दिल की बात कहने के लिए किसी और के पास नहीं जाना पड़ेगा। मां-बेटी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कोई खास उम्र की जरुरत नहीं होती। लेकिन अगर आप बचपन में ही अपनी बेटी के साथ रिश्ता मजबूत कर लेंगी तो आगे चलकर रिश्ता और भी निखरकर सामने आएगा। 8 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि आप अपनी बेटी के साथ अपना रिश्ता कैसे मजबूत कर सकती हैं....

नजरिए को समझने की कोशिश करें 

आप अपने बेटी के नजरिए को समझने की कोशिस करें बदलते समय के साथ सोचने का तरीका भी बदल जाता है। ऐसे में जरुरी नहीं है कि आपकी हर बात सही हो। भले ही आपकी बेटी उम्र से छोटी है लेकिनआप उसका नजरिया समझने का प्रयास करें। कई बार चोटी उम्र के लोग भी बहुत ही अच्छी सलाह दे देते हैं। ऐसे में उनके साथ रिश्ते मजबूत बनाने के लिए आप उनकी सोच को अहमियत दें। 

PunjabKesari

फैसलों का करें सम्मान 

समाज में महिलाओं के  फैसलों को उतना सम्मान नहीं दिया जाता परंतु एक मां होने के नाते आप इस नई पहल से समाज की सोच बदल सकती हैं। बेटी की उम्र भले ही कम हो लेकिन उसके द्वारा लिए गए फैसलों का सम्मान जरुर करें। बेटी को सही और गलत का फर्क समझाएं ताकि वह जिंदगी में सही निर्णय ले सके। इसके अलावा पढ़ाई, करियर और अन्य कोई फैसला लेने से पहले उसकी राय जरुर जानें। घर के फैसलों में भी अपनी बेटी की राय जरुर शामिल करें। 

पूरा समय दें

रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनी बेटी को समय जरुर दें। आप उसके साथ कोई आउटिंग प्लान कर सकते हैं इसके अलावा अपनी बेटी की कोई हॉबी में दिलचस्पी दिखाएं। आप बेटी को लेकर शॉपिंग पर जा सकती हैं। मूवी देखने जा सकती हैं, बेटी के साथ कोई गेम या फिर स्पोर्ट्स में भाग ले सकती हैं। अगर आप वर्किंग भी हैं तो भी हफ्ते का एक दिन अपनी बेटी के लिए रखें। समय साथ में बिताने से रिश्ते मजबूत बनेंगे। 

PunjabKesari

दोस्त बनें 

बेटी की दोस्त बनें उसके सीक्रेट्स किसी के साथ शेयर न करें उसकी बातें अपने तक रखें। इसके अलावा उसकी शिकायत भी किसी के सामने न रखें। यदि आपकी लाडली को किसी बात से परेशानी हो रही है तो आप उससे एक बार अकेले में बात जरुर करें। बेटी की दोस्त बनने के लिए उसके साथ अपने सारे सीक्रेट्स शेयर करें। एक मां अपनी बेटी की बहुत अच्छी सलाहकार होती है। इससे आप दोनों के बीच का रिश्ता मजबूत बनेगा। 

बेटी को दें पूरी आजादी 

बच्चों और माता-पिता के बीच रिश्ते तो ही मजबूत हो सकते हैं जब वह बच्चों को पूरी आजादी दें। जैसे बच्चे अपने पेरेंट्स पर भरोसा करते हैं उसी तरह पेरेंट्स को भी अपने बच्चों पर पूरा भरोसा करना चाहिए। एक मां होने के नाते आप अपनी बेटी पर पूरा भरोसा करें उसकी मर्जी से उसे जिंदगी जीने दें। अपने संस्कारों पर विश्वास रखें और हर सही कदम पर अपनी बेटी का साथ दें। यदि वह कुछ अपनी इच्छा अनुसार, करना चाहती है तो उसका साथ दें। 

PunjabKesari

Related News