26 APRFRIDAY2024 2:53:53 PM
Nari

आपकी डेली रूटीन की ये गलतियां त्वचा को बना देती है बेजान

  • Updated: 29 May, 2018 09:32 AM
आपकी डेली रूटीन की ये गलतियां त्वचा को बना देती है बेजान

लड़के हो या लड़कियां खूबसूरत दिखना तो हर कोई चाहता है। सभी चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रॉडक्ट्स का असर कुछ ही समय के लिए ही रहता है। चेहरे का रूखापन और बीमार दिखने के पीछे हमारी कुछ बुरी आदतें भी होती है। अगर आप इन आदतों में बदलाव कर लेंगे तो आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और आप लंबे समय तक जवान दिखेंगे। आइए जानिए आपकी वह कौन-सी है बुरी आदते, जिसके कारण स्किन हो जाती है बेजान।

बेजान त्वचा का कारण है ये आदतें

1. साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करना

PunjabKesari
कुछ लोग चेहरे पर निखार लाने के लिए उसे बार-बार साबुन से धोते हैं जिससे चेहरा धीरे-धीरे रफ दिखने लगता है। इसलिए चेहरे पर साबुन का कम से कम इस्तेमाल करें। चेहरे से गंदगी हटाने के लिए घरेलू फेसवॉश, फेसपैक या फिर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें।

2. कम पानी पीना
पानी कम मात्रा में पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते, जिसके कारण भी स्किन भी अनहैल्दी ड्राय और डेड दिखने लगती है। अगर आप शरीर और स्किन को हैल्दी बनाना चाहते हैं तो खूब सारा पानी पीएं।

3. जंकफूड का ज्यादा सेवन
PunjabKesari
अगर आप स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो जंकफूड और ऑयली चीजों को न खाएं। डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का सेवन करें। कुछ ही महीनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

4. पूरी नींद न लेना
रोजाना एक व्यक्ति को कम से कम 6 से 8 घंटे नींद लेनी चाहिए। अगर आप कम नींद लेते हैं तो आपकी आंखो पर डार्क सर्कल और चेहरे पर दाग पड़ने लगते हैं। अगर आप इन समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो रोजाना 6 से 8 घंटे नींद लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए इन बातों पर भी दे ध्यान

1. रोजाना करें वॉक
PunjabKesari
वॉक केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है। वॉक के साथ एक्सरसाइज कर ली जाएं तो स्किन के लिए और भी बढ़िया होगा।

2. चेहरे को क्लीनजिंग करें
पूरे दिन की धूल-मिट्टी हटाने के लिए रोजाना चेहरे की क्लीनजिंग करें। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, ठंडा दूध या फिर घरेलू फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

3.  सनस्क्रीन लगाना न भूलें
तेज धूप में सूर्य की किरणें स्किन पर बहुत बुरा असर डालती है इसलिए धूप में बाहर निकलने से पहले समस्क्रीन लगाना न भूलें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News