07 DECTHURSDAY2023 8:38:38 PM
Nari

फीका अनार न कर दे पैसे बर्बाद, खरीदते समय अपनाएं ये Simple Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Sep, 2023 02:36 PM
फीका अनार न कर दे पैसे बर्बाद, खरीदते समय अपनाएं ये Simple Tips

महिलाएं सिर्फ अनार का रंग देखकर ही इसे घर ले आती हैं परंतु कई बार घर लाकर इसका स्वाद लेकर पता चलता है कि यह तो फीका है। ऐसे में सारे पैसे बर्बाद हो जाते हैं। इस तरह के अनार में न ही रंग होता है और न ही स्वाद। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप बाजार से मीठे और ताजे अनार खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं....

मुलायम छिलके वाला अनार 

बहुत सी कम महिलाएं इस बात को जानती हैं कि पतले छिलके वाले अनार मीठे होते हैं। एक नामी वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में यह खुलासा किया था कि जिस अनार का छिलका मुलायम हो उसमें बहुत ही कम दाने निकलते हैं। मोटे छिलके का पता आप अनार को दबाकर कर सकते हैं। यदि छिलका पतला हुआ तो यह आसानी से दब जाएगा। ऐसा अनार आप खरीद सकते हैं। 

PunjabKesari

न देखें रंग 

कई महिलाएं सिर्फ अनार का रंग देखकर उसको खरीद लेती हैं परंतु ऐसा भूलकर भी न करें। क्योंकि यह लाल,  ऑरेंज या फिर हल्का गुलाबी रंग का भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लाल छिलके वाला अनार खरीद लें। इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि छिलकों में दरारे हैं तो उसे बिल्कुल भी न खरीदें। इसके अलावा यदि आप गुलाबी रंग का अनार खरीद रहे हैं तो ज्यादा गुलाबी बिल्कुल न खरीदें क्योंकि यह कच्चा भी हो सकता है।

वेट पर दें ध्यान 

बाजार से अनार लाते समय यह भी ध्यान रखें कि इसका छिलका मुलायम हो। इसके अलावा इसके वजन और साइज पर भी ध्यान दें। ऐसा अनार ही खरीदें जो फूला हुआ और भारी हो। इस तरह के अनार में ज्यादा जूस होता है।

PunjabKesari

मीठे अनार का ऐसे लगाएं पता

अनार मीठा है या नहीं यह आप उसकी खुशबू से पता कर सकते हैं क्योंकि जो अनार मीठा होगा उसमें एक अलग तरह की मिठास की खुशबू आती है। महक से आप अनार के मीठे होना का अंदाजा लगा सकती हैं। यदि इसमें से किसी भी तरह की महक नहीं आती तो आप इसे दबाकर भी देख सकती हैं क्योंकि मीठे अनार रसीले भी होती हैं। 

किस तरह करें स्टोर? 

अनार को यदि आप लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहिए हैं तो इसके दाने निकालकर किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें। इस तरह आप अनार को 1 महीने तक भी आसानी से खा सकते हैं इसके स्वाद में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।   

PunjabKesari

Related News